Western Times News

Latest News from Gujarat

भारत की अध्यक्षता में आज SCO सम्मेलन

PM मोदी और इमरान खान नहीं होंगे शामिल

भारत पहली बार आज शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के प्रमुखों की 19वीं बैठक की मेजबानी करने जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि वर्चुअल माध्यम से होने वाली इस बैठक की अध्यक्षता उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान दोनों ही इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। पाकिस्तान की तरफ से विदेश मामलों के लिए संसदीय सचिव हिस्सा लेंगे।

भारत पहली बार एससीओ देशों के शासनाध्यक्षों की परिषद के सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। भारत और पाकिस्तान सितंबर, 2017 में एससीओ के स्थायी सदस्य बने थे। इनके अलावा रूस, चीन, कजाख्स्तान, किर्गीजिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान इसके सदस्य हैं। स्थायी सदस्य के तौर पर शामिल होने के बाद भारत पहली बार एससीओ की किसी बैठक की अगुवाई करने जा रहा है।

अभी तक इस बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व भी विदेश मंत्री के स्तर पर ही होता रहा है, लेकिन चूंकि भारत इस बार आयोजक है इसलिए अगुवाई उप-राष्ट्रपति से करवाने का फैसला किया गया है।बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के अलावा इसमें चार पर्यवेक्षक देश भी भाग लेंगे। जिसमें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति, ईरान के उपराष्ट्रपति, बेलारूस के प्रधानमंत्री और मंगोलिया के उप प्रधानमंत्री शामिल हैं।

 

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers