Western Times News

Gujarati News

दिल्ली, UP, राजस्थान, पंजाब, और पहाड़ी राज्यों में अगले दो दिन बारिश जारी रहेगी

आमतौर पर इन दिनों में बारिश नहीं होती है। लेकिन पिछले काफी समय से मौसम का पैटर्न बदल रहा है। नतीजा यह है कि उत्तर से दक्षिण तक देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है।

मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में 18-19 अक्तूबर को भी बारिश का दौर जारी रह सकता है। वहीं, केरल समेत दक्षिण भारतीय राज्यों में बारिश रविवार से घटनी शुरू हो गई है। हालांकि, दक्षिणी राज्यों में बारिश का एक और दौर 20 अक्तूबर के बाद से शुरू हो सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के पीछे कई कारण हैं। पहला, दक्षिणी अरब सागर में एक निम्न दबाव क्षेत्र का बनना। दूसरा, बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पूर्वी हवाओं का फिर से मजबूत होना। आमतौर पर मानसून के दौरान ये हवाएं मजबूत होती हैं, लेकिन इस बार अभी तक बनी हुई हैं।

तीसरा, उत्तर-पश्चिम भारत में अफगानिस्तान की तरफ से सक्रिय हुआ एक पश्चिमी विक्षोभ। इन तीनों मौसमी घटनाओं के चलते देश के सभी हिस्सों में बारिश हो रही है। दक्षिणी राज्यों खासकर केरल में ज्यादा बारिश हुई है।रविवार को जारी पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने कहा कि

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और पहाड़ी राज्यों में अगले दो दिन बारिश जारी रहेगी। दक्षिणी राज्यों में इसमें कमी शुरू हो गई है। मध्य भारत में 20 अक्तूबर और पूर्वोत्तर में 21 अक्तूबर तक बारिश का मौसम बना रहेगा।

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.