Western Times News

Gujarati News

तुलसी-अजवाइन का पानी वजन घटाने में सहायक

वजन कम करने के लिए वर्कआउट के साथ-साथ डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है। बहुत से लोग खाने में परहेज कर लेते हैं। लेकिन दिनभर जो ड्रिंक्स लेते हैं. Tulsi And Ajwain Water Can Help Remove Toxins, Reduce Bloating

उसपर शायद ही किसी का ध्यान जाता हो। आमतौर पर लोग चाय या कॉफी को ही डाइट का हिस्सा बना लेते हैं। लेकिन अगर आप चाय-कॉफी की जगह कुछ हेल्दी ड्रिंक्स लेने की आदत बना लेंगे तो इससे आपको वजन घटाने में आसानी हो सकती है। इसके लिए तुलसी-अजवाइन का पानी एक बेहतर विकल्प है। जानिए इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका।

ऐसे बनाएं तुलसी-अजवाइन का पानी 
1. भुने हुए अजवाइन को रातभर पानी में भिगो दें
2. सुबह इस पानी को एक पैन में डालें
3. इसमें तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें
4. उबलने के बाद पानी को छान लें
5. रोज सुबह इस पानी को पीने से आपको फर्क दिखने लगेगा

अजवाइन वजन को कंट्रोल करने में कारगर है। इसके अलावा ये पेट से संबंधित बीमारियों से बचाव करती है। अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाले का काम करता है। साथ ही शरीर में जमा फैट को बर्न करने में भी सहायक होता है।

तुलसी नेचुरल डिटॉक्स की तरह काम करती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से डाइजेशन अच्छा रहता है। खराब पाचन के कारण भी वजन बढ़ता है। तुलसी शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को सही रखने में सहायक है। अगर मेटाबॉलिज्म सही रहेगा तो कैलोरी बर्न करने में आसानी होगी।

खांसी-जुकाम में राहत पाने के लिए अजवाइन के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये नाक से बलगम को साफ करता है जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

गठिया के मरीजों के लिए भी अजवाइन बड़े काम की चीज है। ये दर्द और सूजन को शांत करने में मदद करती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल सकता है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.