Western Times News

Latest News from Gujarat

डाक विभाग के IPPB ने टर्म और वार्षिकी बीमा उत्पादों के लिए बजाज आलियांज के साथ हाथ मिलाया

आईपीपीबी और डाक विभाग के वित्तीय समावेशन लक्ष्य को पूरा करने में क्षेत्रीय कार्य बल को सशक्त बनाने के लिए साझेदारी की गई

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (बीएएलआईसी) ने बैंक की 650 शाखाओं के व्यापक नेटवर्क तथा 136,000 से अधिक बैंकिंग एक्सेस पॉइंट्स के माध्यम से ग्राहकों को टर्म एवं वार्षिकी बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए आज एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।

यह साझेदारी ग्राहकों को विशेष रूप से कमजोर वर्गों के लोगों और बिना बैंकिंग तथा कम सेवा उपलब्धता वाले क्षेत्रों में रहने वालों को वित्तीय रूप से सुरक्षित एवं सशक्त होने में सक्षम बनाएगी और यह गठबंधन ग्राहकों को मूल्य वर्धित उत्पादों व सेवाओं की पेशकश करने में आईपीपीबी के उद्देश्य के अनुरूप ही है।

इस रणनीतिक साझेदारी की घोषणा एक संवाददाता सम्मलेन के दौरान की गई, जिसमें डाक विभाग (डीओपी) के डीडीजी – एफएस और पीबीआई श्री पवन कुमार सिंह; इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जे. वेंकटरामु तथा बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री तरुण चुग व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल और बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल टर्म तथा वार्षिकी उत्पाद हैं, जिन्हें इस रणनीतिक गठबंधन के तहत पेश किया जाएगा। बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल एक व्यापक और मूल्य वर्धित टर्म बीमा उत्पाद है,

जिसे घर के प्रमुख कमाने वाले व्यक्ति की असामयिक मृत्यु की स्थिति में एक परिवार को तत्काल वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल एक वार्षिकी बीमा योजना है, जिसका उद्देश्य व्यक्ति की सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों को पूरा करना है क्योंकि यह उसके जीवित रहने तक गारंटीड और निश्चित रूप से नियमित आय प्रदान करता है। ये दोनों उत्पाद डाक विभाग के मौजूदा पीएलआई (डाक जीवन बीमा) और आरपीएलआई (ग्रामीण डाक जीवन बीमा) उत्पादों के अतिरिक्त ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।

साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए डाक विभाग के सचिव श्री विनीत पांडे ने कहा कि भारतीय डाक में हम उन लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनके पास बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है। उन्होंने कहा कि यह साझेदारी ग्राहकों को उनके वित्तीय उद्देश्यों को सर्व-समावेशी तरीके से प्रबंधित करने में सक्षम बनाएगी। इतना ही नहीं,

ग्राहक डाक विभाग के बचत उत्पादों का फायदा उठाना जारी रख सकते हैं और साथ ही साथ अपनी दीर्घकालिक वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए इन टर्म और वार्षिकी बीमा उत्पादों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जे. वेंकटरामु ने कहा कि वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने और अप्रत्याशित चिकित्सा आपात जरूरतों को पूरा करने की आवश्यकता से प्रेरित जीवन बीमा हाल के दिनों में एक महत्वपूर्ण निवेश उपकरण के रूप में उभर कर सामने आया है।

उन्होंने कहा कि आईपीपीबी पहले से ही अपने ग्राहकों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रदान करता है, जो एक सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा तंत्र बनाने तथा वंचित वर्गों के लोगों के लिए बीमा को वहनीय बनाने में सरकार के मिशन के साथ कार्य करता है।

श्री जे. वेंकटरामु ने कहा कि इन टर्म और वार्षिकी बीमा उत्पादों से बजाज आलियांज लाइफ के साथ हमारे मजबूत संबंधों का और अधिक विस्तार हुआ है। बैंकिंग एक्सेस पॉइंट्स, ग्रामीण डाक सेवक तथा डाक कर्मियों के अपने विस्तृत एवं मजबूत नेटवर्क के माध्यम से हम अपने ग्राहकों को व्यापक वित्तीय समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री तरुण चुग ने कहा कि हम लोगों के जीवन में वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में निरंतर काम कर रहे हैं, हमें उस आईपीपीबी और डाक विभाग के साथ साझेदारी में काम करने का सम्मान प्राप्त हुआ है,

जो लाखों ग्राहकों के लिए विश्वसनीय भागीदार है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए एक नया मील का पत्थर है क्योंकि हम आईपीपीबी और डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को मूल्य-पैक उत्पादों की पेशकश करने वाले पहले जीवन बीमाकर्ता हैं।

श्री तरुण चुग ने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा, यह साझेदारी विभिन्न ग्राहक वर्गों के द्वारा जीवन बीमा को अपनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और इस गठबंधन की दिशा में हमारी तकनीकी सक्षम सेवाएं तथा संवर्द्धन ग्राहकों के लिए सुखद अनुभव और उनकी प्रसन्नता को ध्यान में रखते हुए तैयार किये गए हैं।

डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली विशिष्ट सेवाएं:

टर्म और वार्षिकी उत्पाद जैसे बजाज आलियांज स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल और बजाज आलियांज गारंटीड
पेंशन गोल दोनों उत्पाद आसानी से विक्रय वाले पीओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं
टर्म उत्पाद अर्थात बजाज आलियांज स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल में परिपक्वता पर प्रीमियम की वापसी का विकल्प है
वार्षिकी उत्पाद अर्थात बजाज आलियांज गारंटीड पेंशन गोल भी ग्राहक की मृत्यु पर संपत्ति के रूप में खरीद मूल्य की वापसी की पेशकश करता है

अंतिम व्यक्ति और छोर तक पहुंच सुनिश्चित करने तथा भारत सरकार के डिजिटल साक्षरता दृष्टिकोण में योगदान सुनिश्चित करने के लिए शत प्रतिशत डिजिटल खरीदारी की उपलब्धता
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना संचार मंत्रालय के डाक विभाग के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100 फीसदी इक्विटी के साथ की गई है। आईपीपीबी को 01 सितंबर, 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था।

इस बैंक की स्थापना भारत में आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक बनाने के उद्देश्य से की गई है। आईपीपीबी का मूल उद्देश्य बैंक रहित और कम बैंकिंग सुविधा वाले लोगों के लिए बाधाओं को दूर करना तथा 155,000 डाकघरों (ग्रामीण क्षेत्रों में 135,000) एवं 300,000 डाक कर्मचारियों वाले नेटवर्क की मदद से अंतिम छोर के व्यक्ति तक बैंकिंग सेवाओं का लाभ पहुंचाना है।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers