Western Times News

Gujarati News

स्वच्छता पखवाडे के दौरान अहमदाबाद मण्डल पर स्वच्छ प्रसाधन, स्वच्छ डिपो व स्वच्छ आहार व स्वच्छ नीर दिवसों पर विभिन्न आयोजन

अहमदाबाद, भारतीय रेल द्वारा 16 से 30 सितम्बर 2020 तक स्वच्छता पखवाडे का आय़ोजन किया जा रहा है जिससे बरसात के बाद सभी रेल परिसरों, स्टेशनों, रेलवे कालोनियों, हास्पीटलों इत्यादि को संवारने का कार्य किया जा सके। इसी क्रम में पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल द्वारा स्वच्छ प्रसाधन, स्वच्छ डिपो व परिसर, स्वच्छ आहार एवं स्वच्छ नीर दिवसों का आयोजन किया गया। 15 दिनों तक निरतंर चलने वाले इस पखवाडे में प्रत्येक दिवस को एक विशेष दिवस के रूप में मनाया जा रहा है ताकि उस ओर विशेष ध्यान दिया जा सके। इस दौरान मण्डल के डिपो, यार्ड व स्टेशन, शेड तथा हेल्थ यूनिट, रेलवे कालोनियों पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

मण्डल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा ने बताया कि हमारा विशेष प्रयास है कि इस पखवाडे के दौरान स्वच्छता के हर पहलू पर ठोस कार्य हो ताकि इसमें गुणवत्तापूर्वक सुधार किया जा सके। उन्होने सभी गैर-सरकारी संगठनो, रेलवे स्टाफ व उसके परिजनो से अपील की है कि वर्तमान में कोराना वैश्विक महामारी के दौर में स्वच्छता जागरुकता को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है तथा भारत सरकार द्वारा जारी इस हेतु जारी गाईड लाईन्स का भी पालन करना सर्वोपरी है।

उन्होने कहा कि मण्डल पर गीले, सूखे एवं प्लास्टिक कचरे के लिए रेलवे कालोनियों तथा हेल्थ यूनिटों पर 35 अतिरिक्त डस्टबिन केवल प्लास्टिक कचरे हेतु प्रदान किये गये है तथा रेलवे कालोनियों के निवासरत परिवारों को इस बारे में जागरुक भी किया जा रहा है परिसरों, कालोनियों व स्टेशन तथा कार्यालयों में एंटी लारवा फोगिंग भी निरंतर रुप से की जा रही है ताकि बिमारियों से बचा जा सके।

उनके अनुसार मण्डल पर खुले में शौच के विरुध्ध अभियान चलाया जा रहा है तथा रेलवे व कांट्रेक्ट सफाई कर्मियों के लिए विशेष रुप से कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है स्वच्छ नीर दिवस पर सभी वाटर पांईट, स्टोरेज टैंक, तथा पीने के पानी के प्याउ की विशेष सफाई पर जोर दिया गया है तथा पीने के पानी की गुणवत्ता की भी जांच की जा रही है। अहमदाबाद स्टेशन पर यंगइन्डिया तथा एंजल चेरिटेबल ट्रस्ट श्रमदान कर अपनी स्वच्छता सेवाएं प्रदान कर चुके है। इस पखवाडे के दौरान
ट्रेनों तथा स्टेशनों पर भी यात्रियों से स्वच्छता के प्रति फीड बैक लिया जा रहा है जिसमें उनकी प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है।
एकिकृत कोचिंग डेपो साबरमती में श्री दीपक कुमार झा, मण्डल रेल प्रबन्धक, श्री अभिषेक कुमार सिंह, व. मण्डल यांत्रिक इंजीनियर (सम), श्री फ़्रेडरिक पेरियत, व. मण्डल पर्यावरण एवं गृह व्यवस्था प्रबन्धक व श्री एस. के. मुखर्जी, व. कोचिंग डिपो अधिकारी, ICD एवं सभी कर्मचारियों व स्वयंसेवकों द्वारा 200 पौधे लगाए गए व डिपो में सफाई अभियान भी चलाया गया।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.