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नाश्ते में एक मुट्ठी अखरोट खाने से आपको खाने के समय तक भूख महसूस नहीं होती

इस वर्ल्ड हार्ट डे पर वॉलनट्स के साथ दिल को सेहतमंद रखने का जश्न मनाएं

हर वर्ष 29 सितंबर को दुनिया भर के लोग दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के महत्व को जानने, समझने और पहचानने के लिए एकजुट होते हैं। वैसे भी दिल की बीमारियों और उनसे बचाव के प्रति लोगों में जागरूकता जगाना अब पहले से कहीं अधिक जरूरी हो गया है। तो आइए, हम सभी लोग दिल की बीमारियों के जोखिम के खिलाफ एकजुट हों और सेहतमंद दिल की अहमियत को पहचानें।

मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में कैथ लैब के निदेशक और वॉयस ऑफ हेल्थ के सहसंस्थापक डॉ. समीर गुप्ता ने दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी जीवनशैली और पसंद को अपनाने के महत्व पर कहा, “हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अपने से कुछ वादे करने के लिए वर्ल्ड हार्ट डे उतना ही अच्छा दिन है, जैसा हर दिन होता है।

मिसाल के तौर पर, आप खुद से वादा कर सकते हैं कि हम सुस्त लाइफस्टाइल छोड़ देंगे और ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करेंगे। आप यह वादा भी कर सकते हैं कि हम सिगरेट पीना छोड़ देंगे या उन लोगों की मदद करेंगे, जो इस आदत को छोड़ना चाहते हैं।
उन्हें वह प्रोफेशनल हेल्प दिलाएंगे। या आप अपने से यह वादा कर सकते हैं कि आप खाना बनाना शुरू करेंगे और अपने खाने में दिल की सेहत को दुरुस्त रखने  वाले तत्वों जैसे अखरोटों का ज्यादा से ज्यादा बेहतर ढंग से इस्तेमाल करेंगे। खासकर जब दिल का मामला होता है, तो अपने से किया गया कोई भी वादा छोटा नहीं होता।“

1993 से प्रकाशित अलग-अलग रिसर्च वर्क से यह पता चला है कि अखरोट खाने से किस तरह हृदय की सेहत से संबंध रखने वाले विभिन्न कारकों, जैसे कोलेस्ट्रोल, ब्लडप्रेशर, सूजन और रक्तवाहिका की कार्यप्रणाली पर प्रभाव पड़ता है।

1 रिसर्च से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट (पशु आधारित आहार जैसे बटर, क्रीम और मीट में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट) की जगह अनसैचुरेटेड फैट, खासतौर से बादाम और मछली में पाए जाने वाले पॉलिसेचुरेटेड फैट अपने खाने में शामिल करने से दिल की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है।

2  रिसर्च से यह भी पता चला है कि अखरोट खाने से हमारे पेट में सेहत के लिए बेहतर बदलाव होते हैं। इनका संबंध दिल की सेहत से मिलने वाले लाभों, ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रोल से हो सकता है।3

तो आपने देखा। अपने रोजाना के भोजन में कैलिफोर्निया वॉलनट्स को शामिल करने की शुरुआत आप आज से ही कर सकते हैं। यह एक स्वस्थ पसंद होगी। ये जिस तरह विविधतापूर्ण हैं, उसी तरह पोषण से भरपूर हैं। अखरोट को कई तरीके से  खाया जा सकता है। नाश्ते में एक मुट्ठी अखरोट खाने से आपको खाने के समय तक भूख महसूस नहीं होती, इससे आपको पौधों पर आधारित प्रोटीन (4 ग्राम), फाइबर (2 ग्राम)  और गुड फैट्स (2.5 ग्राम ओमेगा-3 एएलए) मिलते हैं।

आप मीट के विकल्प के तौर पर अखरोट को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। भोजन के अंत में आप इसे खा सकते हैं। आप अपने रोजाना खाए जाने वाले सलाद में इसे शामिल कर सलाद में कुरकुरा टेस्ट जोड़ सकते हैं। हमारा विश्वास कीजिए कि जब अखरोटों की बात आती है तो संभावनाएं वाकई असीमित हो जाती हैं !

तो इस वर्ल्ड हार्ट डे पर यह शपथ लीजिए कि आप कैलिफोर्निया वॉलनट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सेहतमंद हृदय से संबंधित बेहतर जीवनशैली को अपनाने के लिए कदम उठाएंगे।

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