Western Times News

Gujarati News

फ्लिपकार्ट द बिग बिलियन डेज़ पूरे भारत के MSME और ग्राहकों के लिए त्योहार की ऐसी खुशियां लेकर आया जो पहले नहीं देखी गईं

·        द बिग बिलियन डेज़ के दौरान फ्लिपकार्ट पर 666 मिलियन से अधिक विजिट्स हुई जिसमें से 52% से अधिक टियर 3 शहरों और उसके बाद की श्रेणी वाले क्षेत्रों से थीं

बेंगलुरू : फ्लिपकार्ट की द बिग बिलियन डेज़ 2020 संपन्‍न हो गई है इसने ग्राहकों में खरीदारी की भावना बढ़ाने और स्थानीय एमएसएमई के विकास को बढ़ावा देने में ई-कॉमर्स के योगदान को फिर से साबित किया। इस बिग बिलियन डेज़ ने विक्रेताओं के अटूट जुनून और उद्यमशीलता को सबके सामने प्रदर्शित किया।

इन विक्रेताओं ने भारतीय ग्राहकों तक त्योहार की खुशियां पहुंचाने के लिए डिजिटल कॉमर्स को अपनाया। इसने भागीदारी की ताकत को प्रदर्शित किया कि कैसे ब्रैंड्स और किराना ने आपस में मिलकर न केवल ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा किया बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा किए।

Flipkart’s Kirana partner – Harish managing the TBBD 2020 orders in Bangalore

फ्लिपकार्ट में कस्टमर ग्रोथ एंड एंगेजमेंट की वाइस प्रेसीडेंट, नंदिता सिन्हा ने कहा, “इस त्योहारी सीज़न में फ्लिपकार्ट का उद्देश्य था कि समुदाय की ताकत को फिर से बहाल किया जाए। ग्राहकों से मिली ज़बरदस्त प्रतिक्रिया से वैल्यू चेन से जुड़े सभी लोगों को रिकवरी की शुरुआत का संकेत मिला है।

टीबीबीडी 2020 विक्रेताओं, कारीगरों, किराना स्टोर्स और विशमास्टर्स, सभी की भागीदारी से संभव हुआ है। इन्होंने हमारे ग्राहकों तक ऐसी सेवा पहुंचाई है जिसकी तुलना नहीं की जा सकती। उम्मीद है कि मांग और खपत में दिखाई दी यह वृद्धि टीबीबीडी के बाद भी बनी रहेगी क्योंकि हम पूरे ईकोसिस्टम को बेहतर बनाना जारी रखेंगे। यह पहला पूरी तरह वर्चुअल टीबीबीडी भी था क्योंकि हमने खुद को ‘न्यू नॉर्मल’ के हिसाब से तैयार किया है। इसकी सफलता के पीछे सभी वर्टिकल्स और जगहों पर हमारी टीमों द्वारा की गई कड़ी मेहनत का हाथ है।”

विकास में तेज़ी

इस साल टीबीबीडी में पिछले साल की तुलना में विक्रेताओं की संख्या में 1.5गुना की बढ़ोतरी देखी गई। इनमें से 35% से अधिक विक्रेताओं ने टीबीबीडी 2019 की तुलना में 3गुना अधिक बिक्री की। करोड़पति विक्रेताओं की संख्या 1.5गुना हो गई और लखपति विक्रेताओं की संख्या में 1.7गुना की वृद्धि हुई। कोविड-19 के बाद फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर 40,000 विक्रेता लखपति बने। यह ई-कॉमर्स पर एमएसएमई के भरोसा को दर्शाता है।

इस बिग बिलियन डेज़ में छोटे शहरों के छोटे व्यापारियों की काफी बिक्री हुई। इस बिग बिलियन डेज़ में 35% से अधिक नए विक्रेता जुड़े, जिसमें से लगभग 60% विक्रेता टियर 2 और टियर 3 शहरों से थे। कारीगरों और बुनकरों के लिए लाए गए फ्लिपकार्ट समर्थ प्रोग्राम से जुड़ने वाले विक्रेताओं की संख्या में 7गुना की वृद्धि देखी गई। यह प्रोग्राम 7गुना ज्यादा शहरों तक पहुंचा। समर्थ विक्रेताओं का 60% से ज्यादा हिस्सा टियर 2 और उसके बाद की श्रेणी वाले शहरों से आता है। इसमें हैंडलूम कॉटन साड़ियों और घर की सजावट आदि श्रेणियों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया।

पहले 5 दिनों में फ्लिपकार्ट 10 मिलियन शिपमेंट डिलीवर कर चुका है। 16 से 21  अक्टूबर के बीच किराना भागीदारों ने 3.5 मिलियन शिपमेंट (पिछले बीबीडी 19 में 1 मिलियन डिलीवरी हुई थी) डिलीवर किए हैं जिसमें मोबाइल, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, बीजीएमएच और होम फर्निशिंग जैसी श्रेणियां शामिल हैं। ये डिलीवरी गुजरात में भारत-पाकिस्तान सीमा से लेकर पश्चिम बंगाल में समुद्र तल से 5,000 फीट ऊपर सिलीगुड़ी और गिर के जंगलों तक देश के हर इलाके में की गईं।

डिजिटल भुगतान ने भारत की खरीदारी की आकांक्षाओं को बढ़ाया:

इस साल डिजिटल और ईएमआई तथा पे लैटर जैसे फाइनेंसियल कंस्ट्रक्ट्स ने टीबीबीडी को दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचाया। इससे ग्राहकों की आकांक्षाएं पूरी हुई और उन्हें खरीदारी करने में आसानी हुई। इस साल टीबीबीडी के समय फ्लिपकार्ट पर डिजिटल लेनदेन में 55% से अधिक की वृद्धि देखी गई। इसके साथ ही पहली बार डिजिटल का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों की संख्या में भी तेज वृद्धि हुई। विभिन्न बैंक और वॉलेट्स के द्वारा ग्राहकों को दिए जाने वाले ऑफर्स में भी पिछले साल की तुलना में 1.6गुना वृद्धि हुई।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.