Western Times News

Gujarati News

भारत का राडार इमेजिंग उपग्रह और 9 विदेशी सेटेलाईट भ्रमण कक्षा में

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश), भारत ने शनिवार को सफलतापूर्वक आकाश में भ्रमण कक्षा में रखा – एक रडार इमेजिंग पृथ्वी अवलोकन उपग्रह ईओएस -01 (पूर्व में रिसैट -2 बीआर 2) – और नौ अन्य विदेशी उपग्रहों  शामिल है।

देश की अंतरिक्ष एजेंसी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा, आकाश में भारत का नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह अच्छी स्पष्टता वाली छवियां भेजेगा जिसका उपयोग कृषि, फोरेस्ट और आपदा प्रबंधन सहायता के लिए किया जाएगा।

उपग्रह द्वारा कैप्चर की गई छवियों का उपयोग निगरानी उद्देश्यों के लिए भी किया जाएगा जबकि इसरो इस पहलू पर कुछ कहने से ईन्कार किया है। सिंथेटिक अपर्चर रडार (SAR) के साथ EOS-01 सभी मौसम की स्थिति में चित्र शूट कर सकता है। उपग्रह दिन-रात तस्वीरें ले सकता है और निगरानी के साथ-साथ नागरिक गतिविधियों के लिए उपयोगी होगा।

3.12 बजे पीएसएलवी-सी 49 रॉकेट, 259 टन वजन उठाकर और 44.4 मीटर लंबा एक तरफा टिकट के साथ खड़ा होकर ईओएस -01 को पार करने वाले आसमान की ओर बढ़ा, जो कि 630 किलोग्राम वजनी अवलोकन उपग्रह है। उस पर पिग्गीबैकिंग से नौ विदेशी उपग्रह थे: लिथुआनिया (1-आर 2, प्रौद्योगिकी प्रदर्शनकारी), लक्समबर्ग (क्लोस स्पेस द्वारा 4 समुद्री अनुप्रयोग उपग्रह) और यूएस (4-लेमुर मल्टी मिशन रिमोट सेंसिटिव उपग्रह)।

इसकी पूंछ पर भयंकर नारंगी रंग की लौ के साथ, रॉकेट धीरे-धीरे गति पकड़ता गया और ऊपर चला गया, जबकि रॉकेट के इंजन का शोर रोलिंग थंडर की तरह रोमांच को बढ़ा रहा था। रॉकेट ने EOS-01 को बाहर निकाल दिया, इसके बाद नौ अन्य विदेशी उपग्रह भी बहार आ गये ।

इसरो ने अब तक कुल 328 विदेशी उपग्रहों को एक ओरबीट में रखा है। इस रॉकेट संस्करण का उपयोग पहली बार 24 जनवरी, 2019 को माइक्रोसेट आर उपग्रह को कक्षा में करने के लिए किया गया था। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के पास दो और चार स्ट्रैप-ऑन मोटर्स के साथ PSLV वेरिएंट हैं, बड़ा PSLV-XL और कोर अकेला वेरिएंट बिना किसी स्ट्रैप-ऑन मोटर्स के साथ है । किसी मिशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट का चुनाव उपग्रह के वजन और उस कक्षा पर निर्भर करता है जहाँ उपग्रह की परिक्रमा करनी होती है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.