Western Times News

Gujarati News

भारत के इस जिले के अनपढ़ साइबर ठगों पर अमेरिका रिसर्च करेगा

जमतारा : अनपढ़ आदमी आइटी के इस्तेमाल में महारत हासिल कर लाखों की कमाई करने लगे तो सुनने में दिलचस्प लगता है, लेकिन दिलचस्पी तब और बढ़ जाती है, जब कमाई का जरिया साइबर अपराध के रूप में सामने आता है और वैसे लोगों पर रिसर्च करने विश्व का सबसे शक्तिशाली माना जानेवाला देश यूएसए (संयुक्त राज्य अमेरिका) दिलचस्पी दिखाए.

झारखंड का जामतारा जिला सायबर के कई तरह के फ्रोड के लिए विश्वभर में जानामाना है, जिस के उपर एक वेब सिरीझ भी रिलीझ हुई है. माना जाता है की उसका हर कोई आदमी भले कुछ भी पढा न हो सायबर क्राईम करने में एकसपर्ट है.

दिल्ली में डीजीपी स्तर की बैठक में साइबर अपराध पर हुई थी चर्चा: साइबर अपराध का नाम सुनते ही लोगों के जेहन में जामताड़ा का नाम स्वत: आ जाता है.  भारत का शायद ही कोई ऐसा राज्य या जिला होगा, जो इन अपराधियों से अछूता है. अन्य राज्य की पुलिस का जामताड़ा जिला में आना तो अब रूटीन जैसा हो गया है.

वहीं, एसपी सिन्हा ने बताया कि पिछले दिनों राष्ट्रीय स्तर पर डीजीपी रैंक के अधिकारियों के साथ आंतरिक सुरक्षा को लेकर आयोजित बैठक में इस बार साइबर अपराध का मुद्दा सूची में टॉप पर था.

जिस पर कंट्रोल करने को लेकर व्यापक चर्चा की गई थी. इसी चर्चा के दौरान अमेरिका की रिसर्च टीम की ओर से इन साइबर अपराधियों पर रिसर्च किए जाने की बात सामने आयी. इस बात की जानकारी जामताड़ा एसपी दीपक कुमार सिन्हा को दी गयी और टीम के आने पर सहयोग करने की बात कही गयी.

साइबर अपराध के लिए चर्चित जामतारा के साइबर अपराधियों पर यूएसए की टेक्निकल टीम रिसर्च करेगी कि कैसे कम पढ़-लिखे या अनपढ़ लोग टेक्नोलॉजी के मामले में इतने एक्सपर्ट हैं. इस संदर्भ में जामतारा एसपी दीपक कुमार सिन्हा को भी अधिकारिक सूचना मिली है और सहयोग के लिए कहा गया है. यहां के साइबर अपराधियों में अधिकांश अशिक्षित हैं यानी सीधे लफ्जों में कहा जाए तो अंगूठा छाप हैं.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.