Western Times News

Gujarati News

कोणार्क  कोर द्वारा आयोजित “स्वर्णिम विजय वर्ष 1971 साइक्लोथोन” का चौथे चरण में प्रवेश

अहमदाबाद, भारतीय सेना द्वारा 16 दिसंबर 1971 को बांग्लादेश की मुक्ति  इतिहास में स्वर्णिम दिन था।इस ऐसिक घटना के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में, बाखासर से जालिपा के साइक्लोथोन के चौथे चरण को 29 नवंबर, 2020 को बाखासर से हॉन कैप्टन हीर सिंह भाटी (सेवानिवृत्त), 1962, 1965 और 1971 के युद्ध के योद्धा द्वारा रवाना किया गया ।

वर्तमान में वह दिग्गजों के लिए THAR KE VEER संगठन के SANRAKSHAK का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। बोगरा ब्रिगेड के सैनिकों ने बाड़मेर जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों से होकर लगभग 220 किमी की दूरी तय की। टीम ने उन क्षेत्रों से यात्रा की, जहां से 1971 के युद्ध के दौरान दाली, खिसार, चचरो और गदरा रोड की लड़ाई शुरू की गई थी,  बाड़मेर सेक्टर में चच्रो (10 PARA SF) और गडरा रोड (1 गढ़वाल राइफल्स) के बैटल ऑनर्स हैं।

टीम ने 1971 के युद्ध में बहादुरों द्वारा वीरता और बलिदान का संदेश फैलाया। इस अवसर को मनाने के लिए लेफ्टिनेंट जनरल हणुत सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए जसोल गांव में पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसे 1971 के युद्ध के दौरान बसंतर की लड़ाई में उनकी भूमिका के लिए महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था  1965 के युद्ध के दौरान खुद की सेनाओं का समर्थन करने के लिए मुन्नाबाओ को विस्फोटक परिवहन करते समय शहीद हुए 17 रेलवे कर्मचारियों के सम्मान में गडरा रोड मेमोरियल पर भी माल्यार्पण किया गया।

इसके अलावा, बाड़मेर शहीद स्मारक में 1971 के युद्ध के स्वर्णिम विजय पर्व के उपलक्ष्य में माल्यार्पण भी किया गया। युद्ध के दिग्गजों, वीर नारियों और बाड़मेर और पड़ोसी जिलों के पूर्व सैनिकों तक पहुंचने की कोशिश में, जलिपा सैन्य स्टेशन में एक चिकित्सा और सहायता शिविर भी आयोजित किया गया जहाँ  आवश्यक चिकित्सा सहायता और उनके मुद्दों और समस्याओं को वेटरन सेल, स्टेशन मुख्यालय जालिपा और जिला सैनिक बोर्ड बाड़मेर प्रतिनिधियों द्वारा हल किया गया था ।

उन लोगों से कनेक्ट करने के लिए टेलीफोन कॉल किए गए थे जो COVID स्थिति के कारण शिविर में नहीं आ सकते थे। कोणार्क कोर द्वारा आयोजित ये कार्यक्रम हमारे सैनिकों द्वारा देश के सम्मान की रक्षा के लिए किए गए परम बलिदानों के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है और स्थानीय युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने में एक लंबा रास्ता


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.