Western Times News

Gujarati News

किसानों ने रोकी रेल, सड़कों पर चक्का जाम

नई दिल्ली: कृषि कानूनों (Agriculture Laws) के खिलाफ देशभर के किसान संगठनों ने आज भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. किसान पिछले कई दिनों से हाल ही में पारित किए तीनों कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन (Farmers Protest) कर रहे हैं.

इस बीच किसान और सरकार के बीच पांच दौर की बैठकें भी हो चुकी हैं, लेकिन इससे कोई हल नहीं निकला है. भारत बंद आज सुबह 8 बजे शाम चल चलेगा प्रदर्शन. किसान 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक देशभर में चक्काजाम करेंगे. हालांकि, एंबुलेंस समेत कई आपातकालीन सेवाओं को बंद से राहत दी गई है.

किसान संगठनों ने भारत बंद (Bharat Bandh) आह्वान करते हुए कहा कि वो आपातकालीन सेवाओं को इस बंद में नहीं रोकेंगे. इसके साथ ही किसानों ने कहा कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक देशभर में चक्काजाम करेंगे. किसानों के भारत बंद को देशभर की लगभग 20 राजनीतिक पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है. इनमें कांग्रेस और लेफ्ट के अलावा कई क्षेत्रीय दल भी शामिल हैं. हालांकि किसानों ने साफ कर दिया है कि किसी भी राजनीतिक पार्टी को वो अपने आंदोलन को हाइजैक नहीं करने देंगे.

केंद्र ने राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी – किसानों के बंद को देखते हुए कई राज्यों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और केंद्र ने भी राज्यों को एडवाइजरी (Advisory) जारी की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने एडवाइजरी में कहा कि राज्य सुनिश्चित करें कि बंद के दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो. केंद्र ने बंद के दौरान कानून-व्यवस्था और शांति बनाए रखने की अपील की. गृह मंत्रालय ने कहा कि बंद के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन हो.

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.