Western Times News

Gujarati News

30 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ फरीदाबाद का ESIC मेडिकल कॉलेज

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, फरीदाबाद देश भर में ईएसआईसी द्वारा चलाए जा रहे छह मेडिकल कॉलेजों में से एक और उत्तर भारत में इकलौता है। इसका निर्माण 30 एकड़ के विशाल क्षेत्र में 18 लाख वर्गफुट के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ 800 करोड़ रूपये की परियोजना लागत से किया गया है।

इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स के लिए सालाना 125 सीटों पर दाखिला होता है।इस कॉलेज में 100 एमबीबीएस छात्रों के पहले बैच का दाखिला वर्ष 2015 में किया गया था। यह मेडिकल कॉलेज नवीनतम उपकरणों, वातानुकूलित कक्षाओं, प्रयोगशालाओं आदि से सुसज्जित है।

इस कॉलेज में लड़के एवं लड़कियों के लिए कैंपस हॉस्टल और डॉक्टरों/ नर्सों / कर्मचारियों के लिए आवास भी है। इसके अलावा, यह कॉलेज पाठ्येतर गतिविधियों के लिए इनडोर और आउटडोर खेल सुविधाएं भी प्रदान करता है। यह कॉलेज केन्द्र सरकार के अखिल भारतीय कोटे में 15 प्रतिशत सीटों, राज्य सरकार के कोटे में 50 प्रतिशत सीटों का योगदान देता है और शेष 35 प्रतिशतसीटेंनिर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वालेईएसआई अधिनियम के तहत बीमित व्यक्ति के आश्रितों के लिए आरक्षित हैं।

इस मेडिकल कॉलेज से जुड़ा अस्पताल अत्याधुनिक उपकरणों और सेवाओं / सुविधाओं से सुसज्जित है। इस अत्याधुनिक अस्पताल में बीमित व्यक्ति एवं उनके आश्रितों के लिए ओपीडी, आईपीडी, वार्ड, आपातकालीन सेवाएं, नैदानिक​​सेवाएं, ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू, सीटी स्कैन, एमआरआई और अन्य कई सुविधाएं हैं।

यह अस्पताल विशेष रूप से ईएसआई योजना के तहत बीमित श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के लाभ के लिए चलाया जाता है। हालांकि, कोविड-महामारी की अवधि के दौरान यह आम जनता को भी चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहा है। उपचार के लिए यहां प्लाज्मा बैंक भी स्थापित किया गया है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.