Western Times News

Gujarati News

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम की सफाई के बाद इकट्ठा किये गये अपशिष्‍ट पदार्थ का वैकल्पिक ईंधन के रूप में सीमेंट भट्ठी में पुनरुपयोग किया जायेगा

– टी-20 क्रिकेट मैच सीरीज के बाद अंबुजा और एसीसी की आंतरिक अपशिष्‍ट प्रबंधन शाखा, जियोसायकल करेगी नरेन्द्र मोदी स्टेडियम की सफाई

अंबुजा सीमेंट ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए BCCI के साथ सहयोग का हाथ बढ़ाया

इकट्ठा किये गये अपशिष्‍ट पदार्थ का अंबुजानगर प्‍लांट में वैकल्पिक ईंधन के रूप में सीमेंट भट्ठी में पुनरुपयोग किया जायेगा

टिकाऊपन को अपनी वैश्विक रणनीति के केंद्र में रखते हुए, अंबुजा सीमेंट एक ऐसी दुनिया के निर्माण के प्रति संकल्पित है जहां धरती और धरतीवासियों दोनों के हितों का ख्‍याल रखा जाये। एक ऐसी दुनिया जो हरी-भरी हो: निम्‍न कार्बन एवं सर्कुलर; एक ऐसी दुनिया जो अधिक स्‍मार्ट हो: नवोन्‍मेषी एवं डिजिटल; और एक ऐसी दुनिया जो सभी के लिए कल्‍याणकारी हो: लोग और समाज को जोड़ते हुए। इस कैंपेन का थीम है: ‘भविष्‍य लिखा नहीं, बनाया जाता है’। #playforplanet #swachbharat #wastetovalue  The collected waste will be safely re-purposed in the cement kiln as alternative fuel at the Ambujanagar plant.

राष्ट्रीय, 16 मार्च, 2021: अंबुजा सीमेंट लिमिटेड एक ऐसा ब्रांड है जो हमेशा से मज़बूती का प्रतीक रहा है। इसके नवाचारों ने ग्राहकों को बेहतर से बेहतर तरीकों से बेहतर से बेहतर उत्‍पाद उपलब्‍ध कराये हैं, ताकि धरती को हरा-भरा और अधिक मज़बूत बनाया जा सके।

दुनिया की अग्रणी सीमेंट कंपनी, लाफार्जहॉल्सिम का घटक, अंबुजा इस ग्रुप के नेट ज़ीरो के विजन के प्रति संकल्पित है। ग्‍लोबल डाउ ज़ोन्‍स सस्‍टेनेबिलिटी की रैंकिंग में पांचवीं रैंकिंग और 8 टाइम्‍स वाटर पॉजिटिव, इस कंपनी ने एक नयी पहल की है। इस नवीनतम हरित पहल के अंतर्गत अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में 12 मार्च से शुरू टी20 सीरीज के दौरान अपशिष्‍ट पदार्थों के संग्रहण एवं प्रबंधन का कार्य शुरू किया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के आधिकारिक पार्टनर्स के रूप में, लाफार्जहॉल्सिम की अपशिष्‍ट प्रबंधन समाधान इकाई, जियोसायकल द्वारा समर्थित, अंबुजा सीमेंट ने 12 मार्च, 2021 से सफाई अभियान शुरू किया और यह अभियान मैंचों के बाद तक चलता रहेगा।

लाफार्जहॉल्सिम इंडिया के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, नीरज अखौरी ने कहा, ”अपशिष्ट प्रबंधन, धरती के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता बन रहा है। हमारे माननीय प्रधान मंत्री द्वारा, भारत स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से पर्यावरण स्वच्छता में नए मानदंड स्थापित किये जा रहे हैं। हम, अंबुजा सीमेंट में अपने अपशिष्‍ट पदार्थों के प्रबंधन के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बीसीसीआई के साथ हमारा सहयोग, हमें एक अधिक स्‍वच्‍छ भविष्य बनाने के करीब लाता है। हमारी अपशिष्ट प्रबंधन इकाई, जियोसायकल इससे पहले कई पहल कर चुका है ताकि भारत पर्यावरण संबंधी अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को हासिल कर सके।”

खेल आयोजनों के चलते भारी मात्रा में अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाता है और इनका कार्बन फुटप्रिंट बहुत अधिक होता है। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 5 मैचों की श्रृंखला के दौरान 3-4 टन अपशिष्ट पदार्थ और लगभग 1 टन सिंगल यूज प्‍लास्टिक कचरा होने का अनुमान है। सर्कुलर इकोनॉमी मॉडल को अपनाते हुए, एकत्र कचरे को फिर से शुद्ध किया जाएगा और गुजरात के अंबुजानगर संयंत्र में सीमेंट भट्ठा में सह-प्रसंस्करण के माध्यम से सुरक्षित रूप से प्रबंधित किया जाएगा।

यह तकनीक विश्व स्तर पर सराही जा चुकी है और यह अपशिष्ट प्रबंधन के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है। अपनी विशेषज्ञता और ज्ञान के साथ अंबुजा सीमेंट्स का समर्थन करके, जियोसायकल हमारे ग्रह को भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक बेहतर जगह बनाने की दिशा में अग्रणी है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.