Western Times News

Gujarati News

नई दिल्ली में शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन

भगत सिंह स्मारक में स्वतंत्रता सेनानियों की पुस्तकों का मौजूदा संग्रह “शहीद स्मृति पुस्तकालय” में परिवर्तित किया जाएगा – श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’

दिल्ली विश्वविद्यालय ने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के हमारे राष्ट्रीय प्रतीक – शहीद भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु के शहादत के 90 वर्ष पूरे होने पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए ‘शहीद दिवस’ पर एक कार्यक्रम का आयोजन 23 मार्च, 2021 को वाइसरीगल लॉज के कन्वेंशन हॉल में किया गया। Union Education Minister inaugurates Shaheed Bhagat Singh Smarak in New Delhi

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर पी.सी. जोशी ने समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय नायकों द्वारा दिए गए बलिदानों का सम्मान करने और उनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए भारत सरकार ने 23 मार्च को ‘शहीद दिवस’ के रूप में घोषित किया है। इतिहास मानव समाज को महत्वपूर्ण सबक देता है और इस तरह के आयोजन हमें हमारे पूर्वजों द्वारा आजादी के लिए दिए गए बलिदानों की याद दिलाते हैं। इसके मूल्यों को समझकर हम लोगों के बीच स्वतंत्रता की लौ को प्रज्वलित रख सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित 97वें दीक्षांत समारोह के अवसर पर, श्री पोखरियाल ने आज के युवाओं में प्रेरणा और गौरव पैदा करने वाली घटनाओं को याद रखने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि उन मूल्यों को आत्मसात किया जा सके, जो हमारे राष्ट्रीय नायकों ने स्वतंत्र भारत को एक वास्तविकता बनाने में शहादत दी है।

भगत सिंह स्मारक में स्वतंत्रता सेनानियों की पुस्तकों के मौजूदा संग्रह को केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा “शहीद स्मृति पुस्तकालय” में परिवर्तित करने की घोषणा की गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के संगीत संकाय के छात्रों और संकाय सदस्यों द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति गीतों के माध्यम से शहीद भगत सिंह और उनके साथियों को श्रद्धांजलि दी गई। विश्वविद्यालय के वाइसरीगल लॉज के तहखाने में स्थित चैंबर में शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी गई जहां उन्हें कैद किया गया था।

विश्वविद्यालय ने सभी कॉलेजों में विभिन्न प्रतियोगिताओं-कविता, गीत, नारा और निबंध लेखन का आयोजन किया। इन प्रतियोगिताओं के विषय शहीद दिवस से संबंधित थे। पुरस्कार विजेता छात्रों को प्रोफेसर पी.सी. जोशी, कुलपति, दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित किया गया। बाद में, पुरस्कार विजेता छात्रों ने भी मेहमानों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाई। दिल्ली विश्वविद्यालय के उप-कुलपति ने घोषणा की कि भगत सिंह स्मारक छात्रों और विश्वविद्यालय कम्यूनिटी के लिए स्वतंत्रता और बलिदान के मूल्यों को बनाए रखने के लिए खुला रहेगा।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.