Western Times News

Gujarati News

भारतीय मूल के रवि चौधरी को पेंटागन में अहम पद के लिए नॉमिनेट

वॉशिंगटन  : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को भारतीय अमेरिकी रवि चौधरी को पेंटागन में एक अहम पद पर नॉमिनेट करने के अपने इरादे की घोषणा की. रवि चौधरी अमेरिका के पूर्व वायुसेना अफसर हैं. चौधरी को वायु सेना के प्रतिष्ठान, ऊर्जा और पर्यावरण के सहायक सचिव के पद के लिए नॉमिनेट किया गया है. US President Joe Biden nominates Indian-American Ravi Chaudhary to a key position in Pentagon

रवि चौधरी को पेंटागन के इस पद पर शपथ लेने से पहले संयुक्त राज्य की सीनेट द्वारा मंजूरी मिलना जरूरी है. व्हाइट हाउस से मिली जानकारी के मुताबिक, इससे पहले चौधरी अमेरिकी परिवहन विभाग में एक वरिष्ठ कार्यकारी के रूप में कार्य कर चुके हैं. यहां वे फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) में एडवांस्ड प्रोग्राम्स एंड इनोवेशन, ऑफिस ऑफ कमर्शियल स्पेस के निदेशक थे.

इन पदों पर भी रह चुके रवि चौधरी – रवि चौधरी पर एफएए के वाणिज्यिक अंतरिक्ष परिवहन मिशन के समर्थन में एडवांस डेवेलपमेंट एंड रिसर्च प्रोग्राम के क्रियान्वयन का जिम्मा था. परिवहन विभाग में रहते हुए, उन्होंने कार्यकारी निदेशक, क्षेत्र और केंद्र संचालन के रूप में भी काम किया, जहां वे देश भर में स्थित नौ क्षेत्रों में विमानन संचालन के एकीकरण और समर्थन के लिए जिम्मेदार थे.

अफगानिस्तान और इराक में निभाई अहम भूमिका – व्हाइट हाउस के मुताबिक, चौधरी 1993 से 2015 तक अमेरिकी वायु सेना में सक्रिय ड्यूटी पर रहे. यहां उन्होंने परिचालन, इंजीनियरिंग और वरिष्ठ कर्मचारी के पद पर काम किया. C-17 पायलट के तौर पर उन्होंने अफगानिस्तान और इराक में कई लड़ाकू मिशनों पर अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा कार्मिक रिकवरी सेंटर और इराक में मल्टी-नेशनल कॉर्प्स में निदेशक के रूप में वैश्विक उड़ान संचालन किया.

इतना ही नहीं रवि चौधरी ने एक सिस्टम इंजीनियर के रूप में नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नासा के अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन संरक्षण गतिविधियों का समर्थन किया. उन्होंने ओबामा प्रशासन के दौरान एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीप समूह पर राष्ट्रपति के सलाहकार आयोग के सदस्य के रूप में भी कार्य किया.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.