Western Times News

Gujarati News

PayTM का आईपीओ खुला, ICICI Securities ने क्या दी सलाह?

नई दिल्ली : आईपीओ मार्केट में जबरदस्त तेजी के बीच आज 8 नवंबर सोमवार को एक और धमाकेदार एंट्री हो गई है. पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) का 18300 करोड़ रुपये का महाआईपीओ (IPO) आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया है. Paytm का प्राइस बैंड 2080-2150 रुपये है. आइए जानते हैं कि इस आईपीओ में आपका पैसा लगाना मुनाफे का सौदा साबित होगा या नहीं?

अगर Paytm का यह इश्यू पूरी तरह सब्सक्राइब हो जाता है तो यह भारत का सबसे बड़ा IPO साबित होगा. इससे पहले Coal India का इश्यू सबसे बड़ा था जो 2010 में आया था. Paytm का इश्यू 8 नवंबर को खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा. 18300 करोड़ रुपये में 8300 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू जारी किया गया है जबकि 10,000 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे गए हैं. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि Paytm का महंगा वैल्यूएशन भी वाजिब है. ऐसे में, निवेशकों को यह इश्यू खरीदने की सलाह दी जा रही है.

आज Paytm का इश्यू खुला है और ये 10 नवंबर को बंद होगा. इसके तहत 18300 करोड़ रुपये में 8300 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू जारी किया गया है जबकि 10,000 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे गए हैं. Paytm 18,300 करोड़ रुपये का इश्यू लेकर आई है. आपको बता दें कि कुल इश्यू का 45% फंड कंपनी ने एंकर इनवेस्टर्स से ही जुटा लिया है. Paytm का एंकर बुक भारत का सबसे बड़ा एंकर बुक है.

Paytm का वैल्यूएशन अधिक होगा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Angel One के इक्विटी स्ट्रैटेजिस्ट (DVP) ज्योति रॉय ने कहा, ‘Paytm का वैल्यूएशन ज्यादा लग सकता है लेकिन यह डिजिटल पेमेंट का दूसरा नाम बन चुका है. मोबाइल पेमेंट मार्केट में भी यह मार्केट लीडर है. फिस्कल ईयर 2021 से फिस्कल ईयर 2026 के बीच मोबाइल पेमेंट की 5 गुना ग्रोथ होगी और Paytm इससे सबसे ज्यादा फायदा लेने की स्थिति में है.’

ब्रोकरेज हाउस ने दी निवेश की सलाह
पेटीएम की मार्केट वैल्यू अच्छी है. ऐसे में, ब्रोकरेज हाउस भी इसमें निवेश की सलाह दे रहे हैं. Choice Broking के एनालिस्ट्स का कहना है कि लॉन्ग टर्म के लिए Paytm के इश्यू सब्सक्राइब किया जा सकता है. लगभग सभी ब्रोकरेज हाउस की तरफ से Paytm के लिए बाजार में मौजूद मौकों, प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी को देखते हुए इश्यू में निवेश की सलाह दी गई है.

फंड से बिजनेस विस्तार
Paytm की योजना फ्रेश इश्यू से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल नए मर्चेंट्स और ग्राहकों को जोड़ने में करने की है. मार्केट में मजबूत पकड़ बनाए पेटीएम ने इस आईपीओ से फंड जमा करने की कोशिश में है. आपको बता दें कि निवेशकों के साथ वैल्यूएशन पर मतभेद के कारण Paytm ने Pre-IPO फंड नहीं जुटाया है.

ICICI Securities ने Paytm के इश्यू के बारे में कहा है कि मार्केट में हर दिन नई टेक्नोलॉजी आने से पेमेंट बाजार में कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है. अगर ऐसे में पेटीएम (Paytm) अपने मर्चेंट्स को लुभाने में कामयाब नहीं रही तो उसके बिजनेस पर इसका बुरा असर पड़ेगा. दरअसल, कंपनी की आमदनी का बड़ा सोर्स पेमेंट सर्विस है. इसलिए निवेशकों को इसके जोखिम और फायदे को समझकर ही निवेश करना चाहिए.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.