Western Times News

Gujarati News

डायाबिटीज में चीनी की जगह डाइट में शामिल करें ये चीजें

चीनी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये हर कोई जानता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए चीनी किसी जहर से कम नहीं होती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को मीठा या चीनी का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है. दरअसल अधिक चीनी ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ाती है, जो कि डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक होता है. अधिक चीना का उपयोग वैसे तो आमतौर पर हर किसी के लिए अच्छा नहीं होता है. ज्यादा चीनी के सेवन से कई तरह की बीमारियों का जन्म होता है.

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो चीनी की जगह कुछ हेल्दी विकल्पों को ट्राई कर सकते हैं. चीनी के ऐसे हेल्दी ऑप्शन भी आज के वक्त में हैं, जिसे आप अपने खानपान की आदतों में कभी-कभार ही शामिल करते हैं. इससे आपडायबिटीज, मोटापा आदि समस्याओं से बचे रह सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि चीनी की जगह क्या खाने में शामिल करें-

चीनी के विकल्पों को भी सीमित मात्रा में करें सेवन यदि आपको डायबिटीज है, तो जहां तक हो आपको मीठे से दूर ही रहना चाहिए. फिर चाहें वो चीनी हो या फिर चीनी की जगह यूज होने वाले दूसरे ऑप्शन. डायबिटीज होने पर शरीर किसी की प्रकार की शुगर को जल्दी नहीं पचा पाता है.ऐसे में मीठे के सेवन से शुगर लेवल बढ़ सकता है.मोटापे से ग्रस्त लोगों को भी चीनी के इन विकल्पों (Natural alternative for sugar) को जरूर आजमाना चाहिए….

चीनी की जगह लें गुड़ एक्सपर्ट की मानें तो चीनी से ज्यादा हेल्दी गुड़ होता है. ऐसे में सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन वैसे ही लाभदायक होता है, तो फिर आप मीठे में चीनी की जगह गुड़ का सेवन कर सकते हैं. गुड़ मेंआयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है. जिन लोगों को शरीर में आयरन की कमी होती है, उन्हें चीनी की जगह गुड़ खाना चाहिए.

खांड चीनी का बेटर ऑप्शन चीनी की जगह खांड (Khand) भी एक बेहतर ऑप्शन है. खांड को भी गन्ने के रस से तैयार किया जाता है. खांड देखने में सफेद बुरादे जैसा होता है. इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि के गुण होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम रक्त वाहिकाओं, मसल्स आदि को स्वस्थ रखता है.

मिश्री भी है हेल्दी –वैसे तो मिश्री (Mishri) तासीर में ठंडी होती है, इसलिए इसे गर्मी के मौसम में ही ज्यादा खाया जाता है. लेकिन आप चीनी की जगह भी इसका सेवन कर सकते हैं.आपका वजन अधिक है, तो आप चीनी की जगह मिश्री का चुनाव करें. यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेकर सही मात्रा में मिश्री का सेवन करें.
 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.