Western Times News

Gujarati News

60 साल पूरा होने के बाद पेंशन 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे

केंद्र सरकार बुजुर्गों के लिए ऐसी-ऐसी स्कीम चला रही, जिससे जेब खर्च में कोई कमी ना आए। अब 60 साल ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए खर्च चलाने में कोई दिक्कत पैदा नहीं होगी, क्योंकि सरकार अपनी स्कीम के तहत हर महीना पेंशन देगी।अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत मायने रखती है। अब इस योजना से जुड़े लोगों को सरकार बड़े-बड़े फायदे देने में लगी है। सरकार पीएम श्रम योगी मानधन योजना संगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक बेहतर योजना है।

इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में सहायता मिलेगी। इस योजना के तहत रोजाना बस 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन ले सकते हैं।

वहीं, इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे। 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे।

60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे। वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.