Western Times News

Gujarati News

अहमदाबाद डिवीजन पर ‘हिन्दी दिवस’ का आयोजन

पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद डिविजन पर ‘हिन्दी दिवस’ का आयोजन किया गया। मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में श्री झा ने माननीय रेल मंत्री पीयूष गोयल के हिंदी दिवस के संदेश का वाचन किया। उन्होंने भारतीय रेल व हिंदी को अन्योन्याश्रित बताते हुए भारतीय रेल के विशाल नेटवर्क में हिंदी के प्रसार में निरंतर अग्रणी भूमिका की सराहना की। उनके अनुसार कंप्यूटर एवं सूचना क्रांति के इस युग में इंटरनेट, रेलनेट, यात्री आरक्षण प्रणाली, ई टिकट, मोबाइल द्वारा टिकट बुकिंग, ईमेल, रेलवे की वेबसाइट, सोशल मीडिया के संसाधन जैसे ट्विटर, फेसबुक ने हिन्दी को विश्व पटल पर स्थान दिलाया है।

अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अनंत कुमार ने महाप्रबंधक, पश्चिम रेलवे श्री आलोक कंसल के संदेश का वाचन किया जिसमें उन्होंने हिंदी के विकास एवं समृद्धि में अपने सक्रिय योगदान देने की अपील की।  श्री कंसल ने आम जनता से संबंधित सभी प्रकार की सूचनाएं वेबसाइटों पर अगर अंग्रेजी के साथ साथ हिंदी के सरल व प्रचलित शब्दों में उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया।

अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) श्री परिमल शिंदे ने मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा के संदेश का वाचन किया जिसमें उन्होंने मंडल के सभी कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग पर संतोष व्यक्त करते हुए इसे और आगे बढ़ाने तथा शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करने को लेकर रेल कर्मियों से आह्वान किया कि स्वयं अपना अधिकाधिक कार्य हिंदी में करते हुए दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

प्रधान कार्यालय तथा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति द्वारा अहमदाबाद मण्डल तथा उसके रेल कर्मियों को समय समय पर प्राप्त होने वाले सम्मान और पुरस्कार इसे प्रमाणित भी करतें है। कार्यक्रम के अन्त में राजभाषा एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा ने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन मुख्य कार्यालय अधीक्षक (राजभाषा) श्री प्रकाश पटेल ने किया।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.