Western Times News

Gujarati News

यूपी में 7,000 करोड़ रुपये के डेटा सेंटर पार्क का शिलान्यास

नोएडा, हीरानंदानी समूह की सहायक कंपनी योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा में अपने 20 एकड़ के हाइपरस्केल डेटा सेंटर पार्क की आधारशिला रखी। डेटा सेंटर पार्क की स्थापना अनुमानित लागत 6,000-7,000 करोड़ रुपये (लगभग $ 950 मिलियन) में की जाएगी। (Lucknow: Chief Minister Yogi Adityanath takes part in the ‘Bhoomi pujan’ of Data Centre Park in Greater Noida through video conferencing.)

हीरानंदानी समूह ने यूपी में डाटा सेंटर की स्थापना करने से पहले ही हमारी डेटा सेंटर पॉलिसी को औपचारिक रूप से लॉन्च करने की अपनी दृष्टि का प्रदर्शन किया है और यूपी का पहला डेटा सेंटर पार्क बहुत सारी संभावनाओं को अनलॉक करेगा जो प्रधानमंत्री के डिजिटल को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत की दृष्टि, ”उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बयान में कहा।

“हमारी सरकार और प्रशासन इस डेटा सेंटर पार्क के निर्माण के दौरान और बाद में सभी समर्थन का विस्तार करेंगे।”
पार्क में छह इंटरकनेक्टेड डेटा सेंटर इमारतें होंगी, जिसमें 30,000 रैक क्षमता और 200MW की शक्ति होगी। डेटा सेंटर पार्क का निर्माण दिसंबर में शुरू होगा और जुलाई 2022 से पहले पहला डेटा सेंटर भवन चालू होने की उम्मीद है।

दर्शकों को संबोधित करते हुए, योटा इन्फ्रास्ट्रक्चर के सह-संस्थापक और सीईओ सुनील गुप्ता ने पूरे प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया, और नोएडा डेटा सेंटर के पैमाने और तकनीकीताओं के बारे में बात की। जुलाई में, Yotta ने अपने नवी मुंबई डेटा सेंटर पार्क में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा टीयर IV डेटा सेंटर लॉन्च किया।

कंपनी ने 4,000 करोड़ रुपये के निवेश पर चेन्नई में एक परिसर स्थापित करने के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन भी शामिल किया है। Yotta एक प्रबंधित डेटा सेंटर सेवा प्रदाता है जो नवी मुंबई, चेन्नई और दिल्ली में बड़े पैमाने पर हाइपरडेंसिटी डेटा सेंटर पार्कों का डिज़ाइन, निर्माण और संचालन करता है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.