Western Times News

Latest News from Gujarat

दिल्ली घराना के उस्ताद इक़बाल अहमद खान का निधन

नई दिल्ली : शास्त्रीय संगीत के दिल्ली घराने के खलीफा उस्ताद इकबाल अहमद खान का गुरुवार के दिन निधन हो गया है. दिल्ली घराने के खलीफा खान साहब को संगीत की शुरुआती तालीम अपने पिता उस्ताद चांद खां से मिली. इसके बाद उनकी प्रतिभा को उस्ताद हिलाल अहमद खां और उस्ताद नसीर अहमद खान ने तराशा उनके निधन पर सरोद के उस्ताद अमजद अली खां,

तबले के उस्ताद अकरम खां और सारंगी नवाज उस्ताद कमाल साबरी ने गहरा दुख जताते हुए कहा कि 2020 ने बहुत से उम्दा कलाकार हमसे छीन लिए. उस्ताद जी का भारतीय शास्त्रीय संगीत का ज्ञान अद्भुत था. उन्होंने दिल्ली घराने को आगे बढ़ाने के लिए अनगिनत शिष्यों को मुफ्त तालीम दी.

सरोद के शहंशाह उस्ताद अमजद अली खां ने उस्ताद इकबाल अहमद खां के निधन पर कहा कि दिल्ली घराने के मशाल वाहक का जाना सचमुच बहुत बड़ी क्षति है. शास्त्रीय संगीत की बारीकियों और अपने घराने की महीन खूबसूरती के पक्के जानकर खलीफा जी अच्छे संगीतज्ञ, गायक और उनसे भी जबरदस्त इंसान थे जिन्होंने संगीत को गाकर नहीं बल्कि जी कर दिखाया.

तबले के अजराड़ा घराने के उस्ताद अकरम खां साहब खलीफा उस्ताद जी को याद करते हुए कहते हैं कि जब उस्ताद चांद खां साहब का इंतकाल हुआ था तो लगा कि घराने का चश्म-ओ-चिराग कैसे रोशन होगा! लेकिन खलीफा ने सबकुछ संभाल कर परंपरा को समृद्ध करते हुए इसे आगे बढ़ाया. लेकिन एक बार फिर लगता है कि अब क्या? कौन कैसे संभालेगा इस पीढ़ियों की परंपरा को.

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers