Western Times News

Gujarati News

कलबुर्गी से तिरुपति की सीधी हवाई सेवा का शुभारंभ

भारत में क्षेत्रीय स्तर पर हवाई संपर्क को बेहतर बनाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए स्टार एयर ने आज से कर्नाटक के कलबुर्गी से आंध्र प्रदेश के तिरुपति के बीच दैनिक हवाई उड़ान सेवा शुरू की है। यह सेवा भारत सरकार की योजना आरसीएस-उड़ान (क्षेत्रीय संपर्क योजना-उड़े देश का आम नागरिक) के तहत शुरू की गई है।

Direct flight service to Tirupati from Kalaburagi commenced from January 11,2021. #StarAir has launched this facility and it would be available 4 days in a introductory price of the ticket would be Rs.999/-.

उड़ान योजना के अंतर्गत दो उद्देश्यों को साधना है; पहला है लोगों के लिए हवाई सफर सस्ता करना और दूसरा है देश के अधिकांश क्षेत्र को हवाई सेवा के दायरे में लाना है। इसके लिए अब तक 5 हेलिपोर्ट्स और 2 वाटर एयरोड्रोम्स समेत 53 हवाई अड्डों और 305 मार्गों पर उड़ान सेवा शुरू कर दी गई है।

उड़ान योजना के तहत कलबुर्गी हवाई अड्डे के उद्घाटन को हाल में एक वर्ष पूरा हुआ है। यह हवाई अड्डा देश का सबसे तेज़ी से विकास करने वाला हवाई अड्डा बन गया है। इस हवाई अड्डे से अब तक 1000 से अधिक उड़ाने संचालित की गई हैं और 43,000 से अधिक लोगों ने इसके माध्यम से यात्रा की हैं। इस सेवा में जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों के समर्पण भाव का उत्सव मनाने के लिए मार्ग के शुभारंभ के अवसर पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय और भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित रहे।

कलबुर्गी से लेकर तिरुपति के बीच सीधी उड़ान सेवा की मांग भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण को लगातार मिलती रही है। आम लोगों की मांग के अलावा हैदराबाद कर्नाटक चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एचकेसीसीआई) की भी एक अपील शामिल हैं। तिरुपति को आंध्र प्रदेश की आध्यात्मिक राजधानी कहा जाता है। तिरुपति बालाजी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर विश्व के उन पवित्र तीर्थस्थानों में सम्मिलित है जहां सबसे अधिक संख्या में श्रद्धालु आते हैं।

इस मंदिर में प्रतिदिन 50,000 से 1,00,000 श्रद्धालु प्रति दिन आते हैं। तिरुपति बालाजी मंदिर के अलावा अन्य ऐतिहासिक मंदिरों और दर्शनीय स्थलों में श्री वेंकटेश्वर राष्ट्रीय पार्क, हिरण पार्क, तिरुपति एवं तालकोना झरना, इत्यादि सम्मिलित हैं। देश के श्रद्धालुओं में सदियों पुराने तिरुपति मंदिर की लोकप्रियता सबसे अधिक है। तिरुपति स्थित तिरुमाला हिल विश्व का दूसरा सबसे पुराना रॉक माउंटेन है।

इन दोनों शहरों के बीच सीधा हवाई संपर्क न होने के चलते लोगों को सड़क या रेल मार्ग का विकल्प चुनना पड़ता था। लगभग 630 किमी लंबी इस यात्रा में सड़क मार्ग से 12 घंटे से अधिक और ट्रेन या बस से यात्रा में 20 घंटे से अधिक का समय लगता था। अब लोगों के पास हवाई यात्रा का विकल्प उपलब्ध होगा और लोग इस लंबी यात्रा को 70 मिनट में पूरा कर सकते हैं।

आरसीएस-उड़ान-3 के अंतर्गत बोली की प्रक्रिया में पिछले वर्ष कलबुर्गी-तिरुपति मार्ग पर सेवा संचालन की बोली स्टार एयर ने जीती थी। एयरलाइन इस मार्ग पर स्टार एयर 3 साप्ताहिक उड़ाने संचालित करेगी और इसके लिए 50 यात्रियों की क्षमता वाले एम्ब्रेयर-145 लक्जरी हवाई जहाज को सेवा में लगाया गया है। इस उड़ान के शुरू होने के साथ आरसीएस-उड़ान के अंतर्गत स्टार एयर 24 मार्गों पर सेवा का संचालन कर रही है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.