Western Times News

Latest News from Gujarat

सीरम की कोवैक्सीन प्राइवेट मार्केट में करीब 1000 रुपए में उपलब्ध होगी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कीमत के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 200 रुपये प्रति खुराक की दर से वैक्सीन खरीद रही है. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से सरकार 1.1 करोड़ कोविशील्ड की खुराक और भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख खुराख खरीद रही है.

वहीं सरकार ‘भारत बायोटेक से 295 रुपये प्रति खुराक की दर से कोवैक्सीन खरीद रही है. वहीं प्राइवेट मार्केट में यह वैक्सीन करीब 1000 रुपए में उपलब्ध होगी.

स्वास्थ्य सचिव ने जानकारी देते हुए आगे कहा कि भारत बायोटेक 16.5 लाख खुराक फ्री में दे रही है. अगर इस फ्री को जोड़ दे तो कोवैक्सीन की कीमत 206 रुपये प्रति खुराक आ जायेगी. बता दें कि केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (एसआईआई) और ‘भारत बायोटेक’ को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था. इस ऑर्डर की कुल कीमत करीब 1,300 करोड़ रुपये होगी.

मंगलवार दोपहर तक कोरोना वैक्सीन की 54.72 लाख खुराक देश के 13 अलग-अलग शहरों में पहुंचा दिया गया है. जहां इन वैक्सीन को सुरक्षा में राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय भंडारण केंद्र में रखा जा रहा है. वहीं बताया जा रहा है कि 14 जनवरी तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से 1.1 करोड़ और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक मिल जाएगी.

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers