Western Times News

Gujarati News

स्‍नैक्‍स खाइये, खुद को तंदुरुस्‍त बनाइये

 घर से काम करने और बिना थके कभी न खत्म होने वाले रोज़ाना के घरेलू कामों को निपटाने के बीच जो चीज़ हमें लगातार लगे रहने में मदद करती है वह है हल्का नाश्ता यानी पौष्टिक स्नैक। बर्तन धोने और डेडलाइन के पहले काम पूरा करने के बीच स्वादिष्ट स्नैक एक ऐसी चीज़ है जो आपको ऊर्जा दे सकता है और खुश महसूस करा सकता है। लेकिन सवाल यह है कि क्या आप सही स्नैक्स ले रहे हैं?

जब बात स्नैक्स की हो तो अस्वास्थ्यकर विकल्पों की ओर मुड़ना बेहद आसान है। आसानी से उपलब्ध प्रोसेस्ड फूड और इस प्रकार की अन्य खाद्य वस्तुएँ लंबे समय में सेहत के लिए निश्चित ही खराब हैं। इतना ही नहीं, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में हमारी जीवनशैली में इतने बड़े पैमाने पर बदलाव हुए हैं कि अब अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना पहले से भी कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण हो गया है।

ऐसे वक्त में वॉलनट्स यानि अखरोट बेहद काम आते हैं। मस्तिष्क, ह्रदय और आँत को सहायता करने वाले पौष्टिक तत्वों से युक्त अख़रोट एक बेहद सेहतमंद आहार विकल्प हैं। इतना ही नहीं यह अविश्वसनीय रुप से बहुमुखी है, जिसके कारण आप इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार से कर सकते हैं और सबसे स्वादिष्ट स्नैक्स तैयार कर दिन में किसी भी वक्त इसका सेवन कर सकते हैं। ट्रेल मिक्स यानि सूखे मेवे का मिश्रण बनाने से लेकर उन्हें स्वादिष्ट स्नैक्स में रूपांतरित करने के लिए यहाँ कुछ तरीके दिए गए है जिसमें कैलिफोर्निया वॉलनट्स का इस्तेमाल कर, स्वाद से किसी भी प्रकार का समझौता किए बिना, आप सेहतमंद स्नैक्स तैयार करने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए, शेफ सब्यसाची गोराई द्वारा बताई गई इन सेहतमंद स्नैक बनाने की विधि को ज़रूर आज़माएँ।

ग्रीक कुकुंबर वॉलनट बाइट्स

सामग्री 1/2 कप अखरोट, छोटे टुकड़ों में काटे हुए

1 इंग्लिश कुकुंबर (ककड़ी/खीरा), दोनों छोर छँटे हुए

1/2 कप भुना हुआ लाल मिर्च हम्मस

1/4 चूरा किया हुआ फेटा चीज़

5 चेरी टमाटर, 4 बराबर भागों में कटे हुए

बनाने की विधि

  1. ओवन को 180°सेल्सियस तक पहले से गरम कर लें और अखरोट को एक छोटी बेकिंग शीट पर बराबर भागों में रख लें। 8 मिनट तक बेक करें, टोस्ट होने तक बीच-बीच में जाँच करते रहें।
  2. कुकुंबर (ककड़ी) को  ~3/4 – इंच मोटे आडे-तिरछे 18 टुकड़ों में काट लें। एक छोटे चम्मच का इस्तेमाल करते हुए ककड़ी के प्रत्येक टुकड़े के मध्य भाग को धीरे से बाहर निकाल दें ताकि निचला और बाजू का हिस्सा व्यवस्थित रहे।
  3. एक छोटे बर्तन में 6 बड़े चम्मच अखरोट और हम्मस मिला लें। प्रत्येक ककड़ी के टुकड़ों पर अखरोट हुम्मस के मिश्रण को चम्मच से रखें और इसके ऊपर छोटे टुकड़े किए हुए अखरोट, फेटा चीज़ और चार हिस्सों में कटे टमाटर के 2 बड़े चम्मच डालें।

 

कॉटेज-चीज-वॉलनट कैप्रीस टोस्ट

कॉटेज पनीर-अखरोट कैप्री टोस्ट

सामग्री  ½ कप कटे हुए अखरोट

4 स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड (साबूत अनाज से बनी ब्रेड), टोस्ट की हुई

1 1/3 कप कॉटेज चीज़

1 कप आधे किए हुए वि​भिन्न रंगों के चेरी टमाटर

1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई ताजा तुलसी

ताजा पिसी हुई काली मिर्च स्वाद के अनुसार

1 बड़ा चम्मच बाल्सेमिक सिरप

बनाने की विधि

  1. ओवन को 180°सेल्सियस तक पहले से गरम कर लें और अखरोट को एक छोटी बेकिंग शीट पर बराबर भागों में रख लें। 8-10 मिनट तक बेक करें, टोस्ट होने तक बीच-बीच में जाँच करते रहें।
  2. टोस्ट किए हुए ब्रेड की प्रत्येक स्लाइस पर समान रूप से कॉटेज चीज़ फैला लें- इस पर टमाटर, सिके हुए अखरोट, ताजा तुलसी रखें, काली मिर्च के साथ लेयर करें और बाल्सेमिक सिरप छिड़कें।

 

स्‍वीट पोटैटो चिप्‍स विद कैलिफोर्निया वॉलनट्स एंड बीटरूट पेटे

सामग्री स्‍वीट पोटैटो चिप्‍स :

1 किलो स्‍वीट पोटैटो (शकरकंद)

स्वाद के अनुसार नमक

 कैलिफोर्निया वॉलनट्स एंड बीट पेटे –

2 मध्यम आकार के उबले हुए बीटरूट (चुकंदर)

50 ग्राम आधे किए हुए कैलिफोर्निया वॉलनट्स

1 लहसून

20 एमएल नींबू का रस

20 एमएल एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल

स्वाद के अनुसार नमक और काली मिर्च

बनाने की विधि

  1. शकरकंद को छील लें और मैंडोलिन स्लाइसर का इस्तेमाल करते हुए पतले फांक (स्लाइस) काट लें। इसे ओवन के एक ट्रे में रखें, उस पर थोड़ा नमक छिड़कें और 200°सेल्सियस पर 10 मिनट के लिए बेक करें (सेंक लें)
  2. ट्रे बाहर निकालें, चिप्स को उल्टा रखें और फिर से 10 मिनट के लिए बेक करें। इसे ठंडा होने दें।
  3. चिप्स को बेक करने से पहले कैलिफोर्निया वॉलनट्स को पानी में एक घंटा भिगो लें और इसका पानी निकालकर फेंक दें।
  4. उबले हुए चुकंदर को चार हिस्सों में काट लें।
  5. चुकंदर, कैलिफोर्निया वॉलनट्स लहसून, नींबू रस, नमक, काली मिर्च और एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल ब्लेंडर/मिक्सर में डालें और अच्छी तरह मिला लें।
  6. इसे एक बर्तन में निकाल लें और कैलिफोर्निया वॉलनट्स और बीटरूट पेटे के साथ स्‍वीट पोटैटो चिप्स सर्व करें ।

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.