Western Times News

Gujarati News

नेक्‍सॉन ईवी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी क्यों है

मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहनों में लोगों की दिलचस्पी पैदा होने से काफी पहले ही टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में संगठित प्रयास कर रही है। अपने वाहन में खास विशेषताओं और फीचर्स की डिमांड करने वाले फ्लीट कंज्यूमर्स में टिगोर ईवी काफी लोकप्रिय है। हालांकि हाल ही में लॉन्च की गई नेक्सॉन ईवी ने सभी प्रीमियम फीचर्स से लैस आधुनिक तकनीक की एसयूवी के निर्माण में अपने प्रयासों का प्रदर्शन किया। यह वाहन इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से पहले कंज्यूमर्स के मन में आमतौर पर आने वाली शंकाओं को मिटाने के लिए बिल्कुल तैयार है।

1. सबसे आकर्षक पैकेज

टाटा नेक्सॉन ईवी न केवल देश की स्वदेशी तकनीक से विकसित एसयूवी है, बल्कि यह प्रीमियम कार की कसौटी पर भी बिल्कुल खरी उतरती है। यात्रियों के बैठने की जगहों पर पर्याप्त हवा और प्रकाश के लिए ये सनरूफ से लैस है। इसके साथ ही गाड़ी की मखमली और प्रीमियम लेदर से बनी सीटें इसे इलेक्ट्रिक वाहन के सेग्मेंट में सबसे बेहतरीन पसंद बनाता है। आसपास के माहौल और सुरंग की पहचान के लिए इसमें ऑटो हेड लैंप की सुविधा दी गई है। इसमें “फॉलो मी होम” फीचर भी दिया गया है, जिससे स्टाइल और आराम के मामले में कोई समझौता न करने वाली सुरक्षा की भावना जुड़ती है।

इस कार को इसमें दिए गए आधुनिक फीचर्स से लाभ होता है। इन फीचर्स में अविश्सनीय रूप से ताकतवर इलेक्ट्रिक मोटर, लंबी रेंज का वादा करने वाली लिथियम आयन बैटरी, आधुनिक रूप से आपस में जुड़े हुए कार के फीचर्स, शानदार ऑडियो परफॉर्मेंस के लिए  7 इंच के हरमन इंफोटेनमेट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है, जो यूजर्स को आवश्यक जानकारी से लैस रखता है। ऑल इंडिया लेवल पर इस कार की एक्स शोरूम प्राइस 13.99 लाख से 16.25 लाख तक रखी गई है। यह कीमत इसे आपकी पसंद बनने लायक एक आदर्श इलेक्ट्रिक कार बनाती है।

नेक्सॉन  ईवी के एक्सएम वैरिएंट की कीमत 13.99 लाख (एक्स-शोरूम प्राइज) से शुरू होती है, वहीं शानदार स्पेसिफिकेशन वाली XZ+ LUX वैरिएंट की कीमत 16.25 लाख (एक्सशोरूम-ऑल इंडिया) है। हैरतअंगेज ढंग से सभी आवश्यक विशेषताओं और फीचर्स से लैस पैकेज 13 से 20 लाख रुपये तक की कीमत में गाड़ी खरीदने की इच्छा रखने वाले कंज्यूमर्स को आकर्षित करेगा और एक बिल्कुल नए सेग्मेंट के वाहनों को अपनाने के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ाएगा।

2.    सुरक्षा सबसे पहले है

इलेक्ट्रिक एसयूवी को कई सुरक्षा उपकरणों से लैस किया गया है, जिसमें ड्यूल एयरबैग, एबीएस और ईबीडी और कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल शामिल है। इस कार की बॉडी की मजबूत बनावट की वजह से हादसे की स्थिति में भी यात्री पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं।

कार में आईपी 67 के अनुकूल बैटरी और मोटर लगाई गई है, जिससे पानी से भरी हुई सड़कों और धूल भरी आंधी के माहौल में पूरे आत्मविश्वास  से ड्राइविंग की जा सकती है। इसकी विश्वसनीयता को साबित करते हुए कार का 1 मिलियन किमी के क्षेत्र में सख्त परीक्षण किया गया है, जिसमें भारत के सबसे दुर्गम रास्ते, ऊंची और ऊबड़-खाबड़ सड़कें और तेज ढलान वाली रोड शामिल है। खराब मौसम की स्थिति के अनुसार भी इसे टेस्ट किया गया।

3.    चार्जिंग का सहज अनुभव

नेक्सॉन ईवी अपने सभी उपभोक्ताओं को पूरी तरह चार्जिंग सोल्यूशन मुहैया कराता है। इलेक्ट्रिक वाहन की तेजी से चार्ज होने में सक्षम बैटरी सीसीएस 2 फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करते हुए 0-80 फीसदी तक चार्ज होने में केवल 60 मिनट का समय लगाती है। उपभोक्ता को अपने घर पर चार्जर के मुफ्त इंस्टालेशन और सातों दिन 24 घंटे इमरजेंसी चार्जिंग सपोर्ट की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

टाटा मोटर्स  को देश के सबसे बड़े पावर चार्जिंग नेटवर्क का लाभ हासिल है। इसलिए आपको कारों की चार्जिंग के बारे में चिंता करने की कभी जरूरत नहीं पड़ेगी। इन वाहन के बैटरी पैक पर 8 साल या 1.60 लाख किमी चलने तक की वॉरंटी ऑफर की जाती है। (नोट- 8 साल या 1.6 लाख किमी वारंटी पॉइंट को सेक्शन 1 में शिफ्ट कीजिए)

4.    समग्र अप्रोच

भारत में इलेक्ट्रिकल वाहन अपनाने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ाने  और टाटा यूनीईवर्स का ई-मोबिलिटी इकोसिस्टम बनाने के लिए टाटा मोटर्स टाटा ग्रुप की कई अन्य कंपनियों के साथ काम कर रहा है, जिसमें टाटा पावर, टाटा केमिकल्स, टाटा ऑटोकॉम्प, टाटा मोटर्स फाइनेंस और क्रोमा शामिल है। टाटा यूनीईवर्स की पावर से लैस इस सिस्टम से उपभोक्‍ताओं को कई ऑफर्स तक पहुंच मिलेगी, जिसमें चार्जिंग सोल्यूशन, नए रिटेल अनुभव और आसान फाइनेंस के विकल्प शामिल हैं। टाटा मोटर्स ने घर, दफ्तरों और पब्लिक प्लेस पर लोगों को परफेक्ट चार्जिंग सोल्यूशन प्रदान करने के लिए टाटा पावर से साझेदारी की है।

“मेक इन इंडिया” मिशन को आगे बढ़ाते हुए टाटा मोटर्स ने निर्माण और बैटरी री-साइक्लिंग के लिए एक्टिव केमिकल्स की खोज के अलावा लिथियम आयन बैटरी सेल्स बनाने के लिए  टाटा केमिकल्स से साझेदारी की है। प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी बैटरी पैक और मोटर की असेंबलिंग स्थानीय स्तर पर करने के लिए टाटा ऑटो कॉम्प के साथ भी मिलकर काम कर रही है। सबसे आखिरी सोल्यूशन में नेक्सॉन ईवी खरीदने के लिए ग्राहकों को उनके बजट मे फिट बैठने वाले अफोर्डेबल फाइनेंसिंग के विकल्प दिए जाते हैं, जिसकी फाइनेंसिंग टाटा मोटर करता है। इस तरह टाटा मोटर्स टाटा ग्रुप की दूसरी कंपनियों के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की एकमात्र ऐसी निर्माता कंपनी बन गई है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारतीय उपभोक्ताओं को एक परफेक्ट इकोसिस्टम प्रदान करती है।

5.   समय से आगे के एडवांस डिजाइन और स्मार्ट ड्राइविंग  की क्षमता का संगम

इस कार को ड्राइव करना वाकई में काफी शानदार और मजेदार अहसास है। यह कार 2 ड्राइविंग मोड स्पोटर्स और ड्राइव में ऑफर की जाती है। स्पोटर्स मोड में काफी तेजी से पावर की डिलिवरी होती है। नेक्सॉन ईवी 9.9 सेकंड में 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। नेक्सॉन ईवी स्पोटर्स का डिजाइन काफी बोल्ड और आत्मविश्वास से भरपूर है, जो इंपेक्ट डिजाइन 2.0 की लैंग्वेज से उपभोक्‍ताओं को रूबरू कराता है।

नेक्सॉन ईवी को दूसरे वाहनों से अलग करने वाली खूबियों में गाड़ी के बंपर पर सिग्नेचर ब्लू क्रोम, राइजिंग बेल्टलाइन और ईवी बैज शामिल है। कार के बाहर हिस्से में बंपर पर स्पोटर्स स्टाइल में सेंट्रल ग्रिल दी गई है। इसके साथ ही टाटा कंपनी की पहचान ट्राई एरोज या तीर के तीन निशान दिखते हैं। कार के भीतरी भाग में आधुनिक डिजाइन, खुली और आरामदायक सीटें और आवाज का शानदार मैजनमेंट आपको आरामदायक और सुकून से भरपूर सफर का ऑफर देता है।

नेक्सॉन ईवी के बारे में और अधिक जानने या टेस्ट ड्राइव बुक करने के लिए उपभोक्ता https://nexonev.tatamotors.com/ पर विजिट कर सकते हैं या सोशल मीडिया पर ये हैंडल फॉलो कर सकते हैं


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.