Western Times News

Gujarati News

वैक्सीन बनाने में जुटी टीम की पीएम मोदी ने की तारीफ

 

PM मोदी कोविड-19 की रोकथाम के टीके के विकास की समीक्षा के लिए तीन शहरों के अपने दौरे के तहत शनिवार को हैदराबाद पहुंचे। उन्होंने अपनी इस यात्रा को लेकर एक ट्वीट किया।

पीएम ने लिखा कि हैदराबाद में भारत बायोटेक सुविधा में, उनके स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन के बारे में जानकारी दी गई। अब तक के परीक्षणों में वैज्ञानिकों को उनकी प्रगति के लिए बधाई दी। उनकी टीम शीघ्र प्रगति के लिए ICMR के साथ मिलकर काम कर रही है।

हैदराबाद के हकीमपेट वायु सेना केंद्र पर उतरने के बाद तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार, पुलिस महानिदेशक और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री वायु सेना केंद्र से करीब 20 किलोमीटर दूर जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक की इकाई जाएंगे।

भारत बायोटेक कोविड-19 की रोकथाम के लिए संभावित टीके कोवैक्सिन का विकास भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान के साथ मिलकर कर रहा है जिसका तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है।

हैदराबाद में जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक की बीएसएल-3 (जैव-सुरक्षा स्तर 3) इकाई में टीके का विकास किया जा रहा है और यहीं इसका उत्पादन किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री वैज्ञानिकों और कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से कोवैक्सिन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। भारत बायोटेक के संयंत्र में करीब एक घंटा बिताने के बाद मोदी पुणे रवाना होंगे जहां वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जाएंगे।

एसआईआई ने कोविड-19 टीके के लिए वैश्विक दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री एसआईआई परिसर शाम करीब साढ़े चार बजे पहुंचेंगे और यहां करीब एक घंटे तक रहेंगे।

उन्होंने बताया कि मोदी शाम को दिल्ली रवाना होंगे। इससे पहले मोदी ने शनिवार सुबह अहमदाबाद के पास स्थित जाइडस कैडिला के टीका उत्पादन संयंत्र का दौरा किया।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.