Western Times News

Gujarati News

जानिए कोरोना का टीकाकरण के लिए कौन से दस्तावेज ओनलाईन देने पडेंगे

Files Photo

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्व-पंजीकरण के लिए 12 फोटो-पहचान दस्तावेज, जिसमें वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज आवश्यक होंगे।

प्रतिदिन प्रत्येक सत्र के दौरान 100-200 लोगों का कोरोना का टीकाकरण होगा

नई दिल्ली, प्रतिदिन प्रत्येक सत्र के दौरान 100-200 लोगों का टीकाकरण करने से लेकर, किसी भी प्रतिकूल घटना के लिए 30 मिनट तक निगरानी रखने, लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए कोविद वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क का उपयोग करते हुए, केंद्र सरकार ने विस्तृत दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है। बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान के लिए, जो एक बार टीके लगने के बाद शुरू हो जाएगा आपातकालीन उपयोग अनुमोदन दवा नियामक।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में कोविद -19 वैक्सीन के बड़े पैमाने पर टीकाकरण के चरण के लिए तीस करोड़ भारतीय आबादी को चिह्नित किया था। इसमें एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स, दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स और 27 करोड़ आम लोगों को शामिल किया गया है, जो एक्सपर्ट ग्रुप द्वारा प्राथमिकता वाले समूहों में आते हैं।

12 दिसंबर को जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, लोकसभा और विधान सभा चुनाव के लिए नवीनतम मतदाता सूची का उपयोग 50 वर्ष या उससे अधिक आयु की आबादी की पहचान करने के लिए किया जाएगा।

प्रति दिन प्रत्येक सत्र के दौरान लगभग 100 से 200 लोगों को टीका लगाया जाएगा और फिर किसी भी प्रतिकूल घटना के लिए शॉट्स प्राप्त करने के लिए 30 मिनट तक निगरानी रखी जाएगी। टीकाकरण टीम पांच सदस्यीय होगी।

दिशानिर्देशों में कहा गया है, “यदि सत्र स्थल में भीड़ प्रबंधन के लिए प्रतीक्षा कक्ष और अवलोकन कक्ष के लिए पर्याप्त रसद और स्थान उपलब्ध है, तो 200 लाभार्थियों के लिए एक सत्र बनाने के लिए एक और टीकाकरण अधिकारी जोड़ा जा सकता है,” दिशानिर्देशों में कहा गया है।

कोविद वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क या को-विन नामक वैक्सीन वितरण के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग वास्तविक समय के आधार पर टीकाकरण के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा।

इसके अलावा, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्व-पंजीकरण के लिए 12 फोटो-पहचान दस्तावेज, जिसमें वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेंशन दस्तावेज आवश्यक होंगे।

केवल पूर्व-पंजीकृत लाभार्थियों को मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार टीकाकरण स्थल पर टीका लगाया जाएगा। दिशानिर्देश कहते हैं कि इन-स्पॉट पंजीकरण पर कोई प्रावधान नहीं होगा।

विशेष रूप से, राज्यों को “क्षेत्र में विभिन्न टीकों के मिश्रण” से बचने के लिए एक निर्माता से एक जिले को टीका आवंटित करने के लिए कहा गया है।

वे आगे वैक्सीन रोलआउट के आसपास की चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक एकीकृत 360 डिग्री व्यापक वकालत संचार और सामाजिक जुटाना रणनीति को लागू करने के लिए निर्देशित किए गए हैं।

दिशानिर्देश में आगे कहा गया है, “टीके वाहक, वैक्सीन शीशियों या बर्फ पैक को सीधे सूर्य के प्रकाश में लाने से बचने के लिए सभी उपाय किए जाने चाहिए,” दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि टीके और मंदक को ढक्कन बंद होने तक वैक्सीन वाहक के अंदर रखा जाना चाहिए। लाभार्थी टीकाकरण के लिए केंद्र में आता है।

दिशानिर्देशों में आगे कहा गया है कि कोविद -19 वैक्सीन के लेबल पर वैक्सीन शीशी मॉनिटर (वीवीएम) और एक्सपायरी की तारीख नहीं हो सकती है, लेकिन यह वैक्सीन का उपयोग करने से वैक्सीन को हतोत्साहित नहीं करना चाहिए।

“सत्र के अंत में, सभी आइस पैक के साथ वैक्सीन वाहक और बिना रुके वैक्सीन शीशियों को वापस कोल्ड चेन पॉइंट पर वितरित करने के लिए भेजा जाना चाहिए,” यह कहा।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.