Western Times News

Gujarati News

महिला एक साल से टॉयलेट क्लीनर का सेवन कर रही थी, डॉक्टरों ने नया जीवन दिया

Doctors remove Telangana woman's stomach to save her life

हैदराबाद, यहां के एक निजी अस्पताल के विशेषज्ञों की एक टीम ने एक 39 वर्षीय महिला को एक नया जीवन दिया है, जिसने एक साल से अधिक समय पहले टॉयलेट क्लीनर का सेवन किया था।

अवेयर ग्लोबल हॉस्पिटल्स के डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने के लिए मंजुला का पेट निकाल दिया। खम्मम की गृहिणी ने नवंबर 2019 में टॉयलेट क्लीनर का सेवन किया था और उसके पेट को स्टेज -4 नुकसान हुआ था।

क्षतिग्रस्त आंतरिक अंगों वाले रोगी ने कई अस्पतालों का दौरा किया लेकिन उसे कोई राहत नहीं मिली। वह आखिरकार अवेयर ग्लोबल हॉस्पिटल्स में पहुंची, जहां परामर्शदाता गैस्ट्रो सर्जन डॉ। भूपति राजेंद्र प्रसाद की अगुवाई में डॉक्टरों की एक टीम ने उनकी स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए छह महीने से अधिक समय तक इलाज किया, ताकि उनकी स्थिति सर्जिकल प्रक्रिया के लिए उपयुक्त हो सके। इस बीच, रोगी को पेट के हिस्से के नीचे उसके पाचन तंत्र से जुड़े बाहरी पाइप के माध्यम से भोजन दिया जा रहा था।

“रोगी के भोजन पथ / जठरांत्र संबंधी मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया, और पीड़ित को बचाने के लिए उसके पेट को अलग करना पड़ा। बड़ी सावधानी के साथ रोगी की स्थिति स्थिर हो गई और उसे घटना के 10 महीने बाद सर्जरी के लिए तैयार किया गया। एक शल्य प्रक्रिया के माध्यम से, पीड़ित व्यक्ति के पेट को हटा दिया गया था, और उसकी आंत भोजन पथ को पूरा करने के लिए सीधे अन्नप्रणाली से जुड़ी हुई थी। अब रोगी पूरी तरह से ठीक हो गया है और अपने मुंह के माध्यम से सामान्य भोजन का उपभोग करने में सक्षम है, “डॉ राजेंद्र प्रसाद ने कहा।

मरीज के भाई श्रीनिवास ने कहा, “हम अवेयर ग्लोबल हॉस्पिटल्स में अपनी बहन की देखभाल से बेहद खुश हैं, और यह डॉ। राजेंद्र प्रसाद की विशेषज्ञता है, जिसने उन्हें सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद की।”

डॉक्टर ने कुछ सरल और प्रभावी सुझाव दिए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी दुर्घटनाएँ न हों। सुनिश्चित करें कि एसिड, स्पिरिट, टॉयलेट क्लीनर और अन्य खतरनाक तरल पदार्थ बच्चों की पहुंच से दूर रखे गए हैं, जो गलती से इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसे तरल पदार्थों को व्यक्तिगत और पेशेवर मोर्चे पर मानसिक तनाव से गुजर रहे लोगों से दूर रखें और ऐसे व्यक्तियों के लिए आवश्यक चिकित्सा सहायता लें। घर पर दुर्घटनाओं के जोखिम को कम करने के लिए एसिड और आत्माओं के लिए सुरक्षित सफाई विकल्पों की तलाश करें।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.