Western Times News

Gujarati News

10 राज्यों में भ्रष्टाचार रोकने के लिए सरप्राइज चेक अभियान CBI चला रही है

नई दिल्ली: देश में भ्रष्टाचार रोकने के लिए सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानि सीबीआई मुहिम चला रही है. सीबीआई आज राज्यों के सतर्कता विभागों के साथ मिलकर 10 राज्यों में ज्वाइंट सरप्राइज चेक अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत विभिन्न विभागों में संदेहास्पद भ्रष्टाचार की सूचनाओं के आधार पर  छापेमारी की जाती है.

बड़ी बात यह है कि अगर छापेमारी के दौरान सबूत मिलते हैं तो मुकदमा दर्ज कर लिया जाता है. फिलहाल सीबीआई का कहना है कि अभी कई राज्यों में उनकी टीम पहुंची नहीं है.

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि सीबीआई भारत सरकार की प्रमुख जांच एजेन्सी है. यह आपराधिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हुए अलग-अलग प्रकार के मामलों की जांच करने के लिए बनाई गई थी. सीबीआई कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अधीन कार्य करती है. सीबीआई के अधिकार और कार्य दिल्ली विशेष पुलिस संस्थापन अधिनियम, 1946 से परिभाषित हैं. भारत के लिए सीबीआई ही इन्टरपोल की आधिकारिक इकाई है.

बता दें कि केंद्रीय सतर्कता आयोग की तरह ही हर राज्य का अपना ‘राज्य सतर्कता आयोग’ है. ये आयोग भ्रष्ट्राचार को रोकने के लिए काम करता है और विभागों के कार्यों की जांच करता है.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.