Western Times News

Gujarati News

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने क्षेत्र के भागीदारों के साथ वेबिनार का आयोजन किया

जल जीवन मिशन का लक्ष्य “साझेदारी करना, जिंदगियां बदलना” है

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) द्वारा राष्ट्रीय जल जीवन मिशन (एनजेजेएम) के लिए चुने गए सेक्टर पार्टनर्स के साथ वेबिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में एनजेजेएम के अपर सचिव एवं मिशन निदेशक मुख्य वक्ता थे। राष्ट्रीय मिशन/राज्यों के साथ मिलकर काम करते हुए जेजेएम के कार्यान्वयन में सहयोग देने में सेक्टर पार्टनर्स की अहम भूमिका होने की उम्मीद की है।

वेबिनार में अपर सचिव और मिशन निदेशक ने कार्यक्रम के उद्देश्य और दर्शन के बारे में विस्तार से बताया। सेक्टर पार्टनर्स से मिशन के साथ जिम्मेदार और उत्तरदायी दृष्टिकोण से चुनौतियों को हल करने की भावना से काम करने का आग्रह किया गया। पार्टनर्स से जल स्रोतों की कमी, पानी की गुणवत्ता के मुद्दों में वृद्धि, गांव के बुनियादी ढांचे, संचालन और रखरखाव, संसाधन दक्षता की कमी, विभिन्न क्षेत्रों से पानी की मांग में प्रतिस्पर्धा आदि चुनौतियों का हल खोजने में अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है।

सेक्टर पार्टनर्स से कार्यक्रम प्रबंधन, सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) रणनीतियों, सामुदायिक लामबंदी, क्षमता निर्माण, भागीदारी प्रशिक्षण कार्यक्रम, सफल मॉडलों की पहचान करने, सर्वोत्तम प्रथाओं को दस्तावेज के रूप में रिकॉर्ड करने, सोशल ऑडिट करने और कार्यशालाओं,

सम्मेलनों आदि के आयोजन में मदद करने जैसे क्षेत्रों में राष्ट्रीय मिशन/राज्यों के साथ मिलकर काम करके जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। साथ ही, सेक्टर पार्टनर के प्रशिक्षित लोग इस क्षेत्र में मास्टर ट्रेनर के रूप में काम कर सकते हैं और ग्रामीण समुदाय के स्तर पर लोगों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

सेक्टर पार्टनर्स ने 2024 तक अपनी वार्षिक और तिमाही योजना प्रस्तुत करने के लिए राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर की जाने वाली गतिविधियों पर प्रकाश डाला।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.