Western Times News

Gujarati News

नारियल के दूध से बने ये फेस पैक देंगे स्किन को कई फायदे

नारियल का दूध आपकी स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने में काफी अच्छी भूमिका निभाता है. इसको आप फेस पैक के ज़रिये अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल पानी और नारियल तेल तो आपने स्किन, बालों और सेहत के लिए कई बार इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या कभी नारियल के दूध का इस्तेमाल आपने किया है? अगर नहीं तो बता दें कि नारियल का दूध आपकी स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने में काफी अच्छी भूमिका (Role) निभाता है.

इसको आप फेस पैक के ज़रिये अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपकी स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने के साथ, डेड स्किन हटाने, फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाने, मुंहासों से निजात दिलाने और दाग-धब्बे हटाने सहित कई और फायदे भी देता है. आइये जानते हैं कि नारियल के दूध से फेस पैक किस तरह से तैयार किये जा सकते हैं.

मुंहासों से निजात पाने के लिए आप दो बड़े चम्मच नारियल का दूध लें और इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिला लें. इसके बाद इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं. फिर दो मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और इसके बाद दस मिनट तक चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें. फिर सादे पानी से धो लें.

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए आप दो-तीन चम्मच ओट्स को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. अब बाउल में एक बड़ा चम्मच ओट्स पाउडर लें और तीन-चार चम्मच नारियल का दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर लगाकर पांच-सात मिनट तक मसाज करें और बीस मिनट के लिए इसको ऐसे ही लगाए रखें. इसके बाद सादे पानी से धो लें.

स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने के लिए आप जो फेस पैक तैयार करेंगे, उसके लिए आप सबसे पहले पांच बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इनको बारीक पीसकर पेस्ट बना लें.

अब इसमें दो चम्मच नारियल का दूध और आधा चम्मच शहद मिक्स कर लें और तीनों को अच्छी तरह से आपस में मिला लें. अब इस पैक को अपने गर्दन और चेहरे पर लगाएं और दो-तीन मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. इसको बीस मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें इसके बाद सादे पानी से साफ़ कर दें.

ड्राई स्किन को सॉफ्ट एंड शाइनी बनाने के लिए आप दो बड़े चम्मच नारियल के दूध में एक चम्मच दही मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें और दो-तीन मिनट तक चेहरे की मसाज करें. इसके बाद इसको चेहरे पर पंद्रह मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.