Western Times News

Gujarati News

दुनिया की 100 बड़ी कंपनियां में निवेश करना चाहते है, तो यह म्युचुअल फंड्स में निवेश किजीए

फेसबुक, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब के शेयर्स में भारत में से निवेश कर सकते हैं

आदित्य बिरला सन लाइफ म्युचुअल फंड ने नैस्डैक 100 फंड ऑफ फंड्स (FoF) लॉन्च किया है। यह एक ऐसा ओपन एंडेड FoF है जो ओवरसीज ETF और या नैस्डैक 100 इंडेक्स आधारित इंडेक्स फंड में निवेश करेगा। इस फंड के जरिए आप दुनिया की टॉप कंपनियों जैसे फेसबुक, एपल, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब और अन्य कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर सकते हैं।

नैस्डैक अमेरिकी शेयर बाजार का इंडेक्स है। आप अगर इस फंड में निवेश करेंगे तो यह फंड आपकी रकम को दुनिया की 100 बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश करेगा। यानी आप भारत में बैठकर दुनिया की इन बड़ी कंपनियों के शेयर्स में निवेश कर उससे फायदा कमा सकते हैं।

इनमें से कई कंपनियां ऐसी हैं जो हमारे रोजाना की जिंदगी से जुड़ी होती हैं। इन कंपनियों में एपल, माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक, अल्फाबेट, नेटफ्लिक्स, स्टारबक्स आदि हैं। यह फंड उन निवेशकों के लिए उचित है, जो इंडेक्स फंड में भौगोलिक स्तर पर अपने इक्विटी अलोकेशन में विविधता लाना चाहते हैं। इस इंडेक्स का मार्केट कैप 18 लाख करोड़ डॉलर है।

अमेरिकी बाजार में यह इंडेक्स अच्छा प्रदर्शन करता है।बिरला का नया फंड ऑफर (NFO) 15 अक्टूबर से खुला है और 29 अक्टूबर को बंद होगा। इसमें कम से कम 5,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है। नैस्डैक 100 इंडेक्स ने पिछले 20 सालों में 4 गुना की ग्रोथ हासिल की है। अमेरिकी बाजार में निवेश करने के ढेर सारे फायदे हैं।

इसमें न केवल विकसित देश और मैच्योर हो चुके बाजार का फायदा मिलता है, बल्कि यह बाजार निवेशकों को थीम में निवेश का अवसर देता है। इसमें क्लाउड कंप्यूटिंग, ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आदि थीम शामिल होती हैं। इस तरह की थीम्स बहुत बड़े पैमाने पर भारत में उपलब्ध नहीं हैं।

पिछले 3 साल में देखें तो नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 29.1% का रिटर्न दिया है, जबकि इसी समय में निफ्टी 50 TRI ने केवल 15.2% का रिटर्न दिया है। 5 साल में निफ्टी ने 18.8% का जबकि नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 34.6% का रिटर्न दिया है। 10 साल में नैस्डैक 100 इंडेक्स ने 31.2% का, निफ्टी 50 TRI ने 13.6% का रिटर्न दिया है।

नैस्डैक 100 इंडेक्स मुख्य रूप से लॉर्ज कैप ग्रोथ इंडेक्स होता है। नैस्डैक 100 इंडेक्स टॉप सेक्टर की बात करें तो IT का हिस्सा 44% है। कम्युनिकेशन सर्विसेस का हिस्सा 29% है। कंज्यूमर सेक्टर का हिस्सा 15% है। ग्लोबल कंपनियों को देखें तो इनकी ग्रोथ जबरदस्त रही है। फेसबुक 15 साल पहले शुरू हुई थी। आज उसके 2.37 अरब यूजर्स हैं। अमेजन 20 साल पहले शुरू हुई थी। अमेरिका के बाजार में उसकी 40% हिस्सेदारी है।

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.