Western Times News

Latest News from Gujarat

इस बार दुनिया को नया T20 विश्व कप चैंपियन मिलेगा

पाकिस्तान को हराकर आस्ट्रेलिया की टीम ने टी20 विश्व कप 2021 के फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ ये भी तय हो गया है कि इस बार दुनिया को नया टी20 विश्व कप चैंपियन मिलेगा।

रविवार 14 नवंबर को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खिताबी भिड़ंत होगी। दोनों टीमों ने इससे पहले कभी भी टी20 विश्व कप खिताब नहीं जीता है। ऐसे में अब दुनिया को नया टी20 विश्व कप विजेता मिलने वाला है। दूसरे सेमीफाइनल के लिए दुबई का स्टेडियम पाकिस्तानी समर्थकों से खचाखच भरा हुआ था,

लेकिन पाकिस्तानी फैंस को निराशा हाथ लगी, क्योंकि मैथ्यू वेड ने 17 गेंद पर नाबाद 41 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलकर आस्ट्रेलिया को छह गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दिला दी। इसी के साथ पाकिस्तान का सफर इस मेगा इवेंट से समाप्त हो गया। पाकिस्तान की टीम एक खिताब टी20 विश्व कप का जीत चुकी है। पाकिस्तान ने 2009 में टी20 विश्व कप अपने नाम किया था।

इस टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल एक जैसे रोमांचक रहे। बुधवार को अबूधाबी में खेले गए पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को इंग्लैंड से जीतने के लिए 24 गेंदों पर 57 रनों की जरूरत थी और जिमी नीशाम ने 11 गेंदों पर 27 रन बनकर मैच पलट दिया था।

इसके बाद डैरिल मिचेल ने 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका मारकर अपनी टीम को छह गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दिला दी थी। गुरुवार को दुबई में दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया को आखिरी चार ओवर में 50 रन की जरूरत थी।स्ट्रेलियाई विकेटकीपर वेड ने पाकिस्तान के

सबसे अच्छे तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के 19वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर तीन छक्के लगाकर अपनी टीम को छह गेंद शेष रहते पांच विकेट से जीत दिला दी। इसी ओवर की तीसरी गेंद पर डीप मिडविकेट पर हसन अली ने वेड का कैच छोड़ा। उस समय वह 21 रन पर थे। इस गेंद पर उन्होंने दो रन लिए

और अगली तीन गेंद पर 18 रन बनाए। इन तीन में से दो छक्के उन्होंने स्कूप शाट से लगाए। तेज गेंदबाज पर ऐसा शाट लगाना लगभग असंभव होता है। एक छक्का उन्होंने मिडविकेट पर लगाया। मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 40 रनों की पारी खेलकर उनका पूरा साथ दिया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। शाहीन ने अपने शुरुआती तीन ओवर में 13 रन दिए थे और उनके आखिरी ओवर में 22 रन बने।

पाकिस्तान ने आस्ट्रेलिया को 177 रनों का लक्ष्य दिया था। एक समय आस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 89 रन बना लिए थे और टीम जीतने की तरफ आसानी से बढ़ रही थी। शादाब खान ने गेंद फेंकी। गेंद वार्नर के बल्ले के पास से निकलकर विकेटकीपर रिजवान के हाथ में की।

दोनों ने जमकर अपील की और अंपायर क्रिस गेफनी ने अंगुली उठा दी। वार्नर ने डीआरएस नहीं लिया और चलते बने। बाद में रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले से लगी ही नहीं थी और काफी दूर से गई। टीम के पास डीआरएस भी बचे हुए थे, लेकिन वार्नर ने पता नहीं क्यों रिव्यू नहीं लिया। अगर वह रिव्यू लेते तो बच जाते। वह 49 रन पर आउट हुए।

इस मैच में शादाब ने चार विकेट लिए। उन्होंने अपने हर ओवर में एक विकेट लिया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में इससे पहले पांच मैचों में सिर्फ पांच विकेट लिए थे। इसके बाद लग रहा था कि मैच आस्ट्रेलिया के हाथ से फिसल जाएगा, लेकिन स्टोइनिस और वेड ने खेल पलट दिया।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers