Western Times News

Gujarati News

कृषि कानूनों को रद्द करने का रास्ता साफ

सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पेश करेंगे बिल

नई दिल्ली: लोक सभा (Lok Sabha) के लिस्ट ऑफ बिजनेस (List Of Business) के मुताबिक, सोमवार को केंद्रीय कृषि मंत्री (Union Agriculture Minister) नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 (The Agricultural Laws Repeal Bill, 2021) को सदन में पेश करेंगे. सरकार की मंशा सोमवार को ही इस विधेयक पर चर्चा कराकर इसे सदन से पारित करवाने की भी है.

लोक सभा से पारित हो जाने के बाद ये विधेयक मंजूरी के लिए राज्य सभा (Rajya Sabha) में पेश किया जाएगा. दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद इस विधेयक को राष्ट्रपति (President) के पास भेजा जाएगा और राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद तीनों कृषि कानूनों (Farm Laws) को रद्द करने का रास्ता साफ हो जाएगा.

दरअसल, इन कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 19 नवंबर को कृषि से जुड़े इन तीनों कानूनों को वापस लेने का ऐलान करते हुए ये वादा किया था कि संसद के शीतकालीन सत्र में ही इन कानूनों की वापसी को लेकर जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा.

बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इन तीनों कृषि कानूनों की वापसी से जुड़े विधेयक कृषि कानून निरसन विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी गई थी और अब सरकार ने इसे संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन, 29 नवंबर को ही लोक सभा में लिस्ट कर दिया है.


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.