Western Times News

Gujarati News

महाराष्ट्र में डेयरी फार्मिंग और पुणे के एक प्रमुख समूह के यहां तलाशी

31st July 2022 last day for Incometax filing

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के पुणे में तलाशी अभियान चलाया

आयकर विभाग ने विगत 25 नवम्बर, 2021 को महाराष्ट्र में डेयरी फार्मिंग और दुग्ध उत्पादों में संलग्न पुणे के एक प्रमुख समूह के यहां  तलाशी और जब्ती अभियान शुरू किया था। इस तलाशी अभियान में  भारत के 6 शहरों में फैले 30 से अधिक परिसरों को शामिल  किया गया।

तलाशी की कार्रवाई के दौरान  कई आपत्तिजनक दस्तावेज और कर चोरी के सबूत मिले हैं और उन्हें जब्त किया गया है। इन साक्ष्यों का प्रारंभिक विश्लेषण स्पष्ट रूप से विभिन्न अनियमितताओं और कदाचारों जैसे फर्जी खरीद, बेहिसाब नकद बिक्री, नकद ऋण लेनदेन और उनके पुनर्भुगतान, अस्पष्टीकृत नकद उधारी (क्रेडिट) आदि को अपनाकर कर योग्य आय की चोरी को दर्शाता है। बिक्री के समय नुकसान के गलत दावे अथवा इस दौरान  दुधारू पशुओं की मृत्यु के गलत दावों  आदि को भी पाया गया है।

ऐसे साक्ष्य भी एकत्र किए गए हैं जिनसे यह पता चलता है कि निर्धारिती समूह ने अपनी कर योग्य आय से विशिष्ट कटौती का दावा करने के लिए उचित और अलग खाते के हिसाब की किताबें नहीं बनाई हुई  हैं।

तलाशी अभियान में करीब 2.50 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और बिना स्पष्टीकरण वाले आभूषण (जेवरात) भी बरामद किए गए हैं। जबकि कुछ बैंक लॉकरों का खोला जाना अभी बाकी है। अब तक की गई तलाशी कार्रवाई में 400 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब आय का पता चला है।   इस सम्बन्ध में आगे की जांच जारी है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.