Western Times News

Latest News from Gujarat

DRM ऑफिस अहमदाबाद द्वारा मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन

अहमदाबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री दीपक कुमार झा की अध्यक्षता में मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष श्री झा द्वारा अहमदाबाद मंडल की त्रैमासिक वेब पत्रिका राजभाषा “आश्रम सौरव” के “बत्तीसवें” वे अंक का विमोचन किया गया।

प्रत्येक तिमाही में आयोजित कवि लेखकों की जयंती समारोह के आयोजन की श्रंखला में रामधारी सिंह दिनकर जी की जयंती हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा रामधारी सिंह दिनकर जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया और राजभाषा विभाग द्वारा रामधारी सिंह दिनकर जी के जीवन पर पावर पॉइंट के माध्यम से एक रोचक प्रस्तुति दी गई।

इस अवसर पर श्री झा ने उपस्थित सभी शाखा अधिकारियों से अनुरोध किया कि उन पर अपने कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग को बढ़ाने का उत्तरदायित्व है। हिंदी में शत-प्रतिशत कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए।

इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु अधिकाधिक डिक्टेशन पत्राचार तथा कंप्यूटर पर हिंदी में किया जाए व रेलकर्मियों को प्रोत्साहित किया जाए।अपना दैनिक सरकारी कार्य हिंदी में सहज,सरल, आम बोलचाल की भाषा का प्रयोग स्वयं करें/ कराएं।

मूलरूप से हिंदी में काम करें तथा तकनीकी शब्दों को देवनागरी लिपि में लिखे। हिंदी में प्रवीण अधिकारी एवं कर्मचारी शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करें तथा राजभाषा पैरा अपने निरीक्षण नोट में आवश्यक रूप से सम्मिलित करें।

उन्होंने वार्षिक कार्यक्रम के संबंध में विस्तृत चर्चा की और निर्धारित लक्ष्य तक ही सीमित न रहकर, उससे भी अधिक कार्य राजभाषा हिन्दी में करने और अधीनस्थों के लिए उदाहरण बनने का आव्हान किया।

सभी सदस्यों को कहा कि आज के डिजिटलदौर में हिंदी में कार्य, प्रचार व प्रसार के लिए कंप्यूटर सरल व सशक्त माध्यम है जिनके द्वारा कंप्यूटरों पर यूनिकोड के माध्यम से हिंदी में कार्य को और गति प्रदान करने/ कराने का आग्रह भी किया।

अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री अनंत कुमार ने माननीय संसदीय राजभाषा समिति के निरीक्षण संबंधी मंडल रेल प्रबंधक द्वारा ध्यान में लाई गई विभिन्न मदों पर विशेष ध्यान देने व कार्रवाई करने हेतु जोर दिया तथा बैठक के अंत में दिशा-निर्देश एवं धन्यवाद ज्ञापन किया।

राजभाषा अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा द्वारा तिमाही प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई। श्री प्रकाश पटेल ने बैठक का सफलतापूर्वक संचालन किया।

प्रत्येक तिमाही की भाँति इस अवसर पर, हिंदी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की सेवाओं को मंडल रेल प्रबंधक महोदय द्वारा “राजभाषा रत्न” नगद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

श्री बी एन नागर, श्री अमित सिंह राठौड़, श्री शैलेंद्र देसाई एवं श्री उपेंद्र कुमार गुप्ता कार्यक्रम की सफलता के आधार रहे।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers