Western Times News

Gujarati News

टाटा मोटर्स का ऑटोमोबाइल का स्मार्ट और सुरक्षित उत्पाद प्रदान करने की दिशा में प्रयास

टाटा मोटर्स ने भारतीय ऑटोमोबाइल के सुरक्षा मानकों के नए युग का नेतृत्‍व किया

वर्तमान में भारत में सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली जानलेवा घटनाओं में प्रति मिनट एक दुर्घटना के साथ भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या भारत में सबसे ज्यादा है और भारत इस मामले में नंबर 1 है, जहाँ प्रति मिनट एक दुर्घटना होती है।

साल 2018 में ही, सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने 1.51 लाख मौतों का आंकड़ा दिया था, जो देश में सबसे अधिक था। भारत में सड़क दुर्घटनाओं के प्रमुख कारणों में मानवीय त्रुटि, खराब अवसंरचना और खराब ड्राइविंग शामिल हैं। अध्ययन दर्शाते हैं कि महामारी के कारण बढ़ी चिंताएं सड़क पर खराब बर्ताव को बढ़ावा दे सकती हैं।

इसकी गंभीरता और कार में सुरक्षा उपायों की जरूरत को समझते हुए सरकार सुरक्षा साधनों को अनिवार्य बना रही है, जैसे एयरबैग्स, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर एंड फ्रंट पैसेंजर सीटबेल्ट रिमाइंडर, मैनुअल ओवरराइड फॉर सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, क्रैश सेफ्टी के नियम, पदयात्री सुरक्षा, आदि। इन सुरक्षा मानकों के क्रियान्वित होने से ऑटोमोबाइल वैल्यू चेन के साझीदार फेल-सेफ सेफ्टी टेक्नोलॉजीस देने के लिये अपनी पेशकशों को लगातार अपग्रेड कर रहे हैं।

कंपनी भारत में सुरक्षा के लिए नए बेंचमार्क स्थापित कर रही है,  और यह हर सेगमेंट में सबसे सुरक्षित वाहन वितरित करती है जहां वे काम करते हैं।

·         टाटा नेक्सॉन देश की पहली ग्लोबल एनसीएपी 5-स्टार सेफ्टी रेटेड एसयूवी बनी जबकि प्रीमियम हैचबैक ऑल्ट्रोज़ जीएनसीएपी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ देश में एकमात्र हैचबैक बनी हुई है।  इसके अलावा टियागो और टिगोर के लिए 4-स्टार रेटिंग सुरक्षित वाहनों के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

·         कंपनी के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उत्पाद न केवल सुरक्षा अनुपालन के लिए अपने आईसीई समकक्षों के बराबर हैं, बल्कि अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करते हैं जिनकी अपेक्षा ईवी से की जाती है।  कंपनी ने फुलप्रूफ बैटरी सुरक्षा सुनिश्चित की है जोकि सटीक थर्मल प्रदर्शन प्रदान करती है, यह भारत जैसे उच्च तापमान वाले देश में अत्यधिक महत्व रखता है।

·         टाटा मोटर्स कॉमर्शियल व्हीकल (सीवी) के क्षेत्र में अग्रणी है जो फैक्ट्री फिट पैकेज के अलावा अपने नेक्‍स्‍ट-जेन डिजिटल पहल फ्‍लीट एज ऐप्‍लीकेशन तौर पर ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड्स (एआईएस 140) कॉम्‍प्‍लाएंट कनेक्टिविटी सॉल्‍यूशन की पेशकश करते हैं। फ्लीट एज वाहन मालिकों को व्‍हीकल डायग्‍नोस्टिक्‍स पर महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करता है जो यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि बेहतर वाहन अपटाइम के अलावा वाहन सड़क पर भी सुरक्षित रहें।

बेहतर सुरक्षा मानकों के महत्व पर टिप्पणी करते हुए टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट और सीटीओ श्री राजेंद्र पेटकर ने कहा, “2020 ने मोटर वाहन क्षेत्र में परिवर्तन के एक नए दशक के लिए मार्ग प्रशस्त किया है।  इस तेजी से विकसित होने वाले स्थान में प्रासंगिक बने रहने के लिए ओईएम को स्मार्ट और सुरक्षित उत्पाद प्रदान करने की दिशा में प्रयास करना चाहिए।

टाटा मोटर्स ने इस अवसर का उपयोग मात्र सुरक्षा नियमों के अनुपालन से परे करने के लिए किया है और वाहनों की सुरक्षा और परफॉर्मेंस के कई अन्य पहलुओं को बेहतर बनाने के लिए डिजिटल टेक्‍नोलॉजी, डिजाइन और एर्गोनॉमिक्स का उपयोग किया है।  एक अग्रणी के रूप में कंपनी की प्रतिष्ठा पर खरा उतरते हुए, टाटा मोटर्स सुरक्षित, संवहनीय, स्मार्ट और कनेक्टेड मोबिलिटी समाधानों के अनुसंधान और विकास में प्रगतिशील ढंग से निवेश करके भारतीय परिवहन के भविष्य  को फिर से परिभाषित करना जारी रखेगा। ”


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.