Western Times News

Latest News from Gujarat

ऑनलाइन रिटेल चैनलों का लाभ उठाकर कारोबारों में हो रही है तेज़ वृद्धि

महामारी ने रिटेल के नियमों को बदल दिया है और कई विक्रेताओं ने अपने उत्पादों को बेचने के लिए ऑनलाइन रिटेलिंग चैनलों का लाभ उठाना शुरू किया है। ऑनलाइन रिटेल की लगातार बढ़ती हुई दुनिया ने भारत के छोटे नगरों और शहरों में स्थित 51% सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों  के ​​लिए अवसर की खिड़की खोल दी है।

इसके अलावा, ऑनलाइन के लगातार हो रहे प्रसार की वजह से अब छोटे विक्रेता और अनूठे उत्पादों के व्यवसायी ऑनलाइन ग्राहकों की भारी संख्या तक पहुंच सकते हैं। इस तरह के तीन विक्रेताओं, इंडिया फर्निश, लाइफलॉन्ग और विष्णु इमेज फोलियो ने ऑनलाइन रिटेलिंग का लाभ उठाया और उनके कारोबार तेज़ी से और बड़े पैमाने पर आगे बढ़ रहे हैं।

इंडिया फर्निश, एक होम डेकोरेशन और फर्निशिंग कंपनी है जिसने अपने उत्पाद सीधे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर बेचे। हालांकि, पिछले 5 महीनों में, इसने भारत के प्रमुख ऑनलाइन रिटेल विक्रेताओं में से एक, क्लाउडटेल के माध्यम से अपने उत्पादों को बेचना शुरू कर दिया और तब से उनके व्यापार में तेज़ी से विकास हुआ है।

अपने कारोबार की तेज़ वृद्धि के बारे में इंडिया फर्निश के एमडी, श्री मयंक अरोरा ने कहा, “हम पांच महीने से क्लाउडटेल के साथ जुड़े हुए हैं, और क्लाउडटेल के  विक्रेता होने के नाते हमारे ब्रांड की छवि और मूल्य में काफी बड़ा परिवर्तन हुआ है। जब हम ऑनलाइन रिटेलिंग कर रहे थे, हमने क्लाउडटेल के साथ साझेदारी करना पसंद किया क्योंकि उन्होंने हमें ऑनलाइन उत्पादों को स्टॉक और बेचने के लिए सही उत्पादों का चयन करने में मदद की, जिससे हम हमारे उत्पादों की सबसे अच्छी बिक्री कर पाए हैं।”

लाइफलॉन्ग ऑनलाइन ब्रांड रसोई घर के उत्पाद, व्यक्तिगत देखभाल, खेल, स्वास्थ्य संबंधी उपकरण, और बड़े उपकरण बेचता है, इसने अपने आपको क्लाउडटेल के साथ जोड़ा और 2015 में  शुरुआत से लेकर आज इसकी वृद्धि दुगुनी हो चुकी है।

लाइफलॉन्ग के सह संस्थापक और सीईओ, श्री. भारत कालिया को जब पूछा गया कि उन्होंने क्लाउडटेल इंडिया के साथ जुड़ना क्यों चुना तब उन्होंने कहा, “क्लाउडटेल के वेंडर मैनेजर हर दिन के कामों में हमारे साथ होते हैं और हमें उन चीजों पर सलाह देते हैं जिनसे हम विकास को बढ़ावा दे सकते हैं।

विक्रेता प्रबंधक बिना किसी परेशानी के ऑन-बोर्डिंग प्रक्रियाओं में भी हमारी मदद करता है।  इंडस्ट्री ट्रेंड्स और उत्पाद विकास पर जानकारी देते हुए अमेज़न मार्केटप्लेस पर हमारी वृद्धि में क्लाउडटेल का बहुत बड़ा योगदान है। नीतिक साझेदारी के साथ क्लाउडटेल हमें परिचालन गतिविधियों जैसे उत्पादों को सही विज़िबिलिटी देने, विभिन्न गोदामों पर सही स्टॉक बनाए रखने और समय पर फायनेंशियल रिकंसीलिएशन बनाने में भी मदद करता है।“

विष्णु इमेज फोलियो के दो अन्य ब्रांड्स पिटारा बॉक्स और आर्टज़फोलियो पेंटिंग्स, वॉलपेपर्स और घरेलु सजावट की वस्तुएं बेचते हैं, क्लाउडटेल के जरिए उन्होंने 1000 से 1 मिलियन उत्पाद बेचने तक की वृद्धि हासिल की है। उन्होंने 2019 में क्लाउडटेल पर बिक्री शुरू की और बहुत ही कम समय में बड़ी वृद्धि देखी गई।

विकास पर टिप्पणी करते हुए, पिटारा बॉक्स और आर्टज़फोलियो के मालिक श्री रजत खंडेलवाल ने कहा,“जब से हम क्लाउडटेल से जुड़े हैं, हमारी बिक्री में लगातार और स्थिर वृद्धि हो रही है।  क्लाउडटेल के विक्रेता प्रबंधकों की मदद से बनायीं गयी लक्षित योजना के साथ हमने शुरूआत की।

इससे हमें उत्पादन में तेजी लाने और गुणवत्ता बनाए रखने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली, जबकि क्लाउडटेल ने ग्राहकों तक की पहुंच का ध्यान रखा। पिछले 12 महीनों में, पूरे भारत में 16,287 ग्राहकों ने हमारे उत्पादों को ख़रीदा है और हमारी बिक्री महीने में ~ 30% बढ़ी।”

क्लाउडटेल के सीईओ, श्री सुमित सहाय ने कहा, ”क्लाउडटेल में, हम ऐसे भागीदार बनने की ख्वाहिश रखते हैं, जो विक्रेताओं के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाना  चाहते हैं। बदलती स्थिति में, विक्रेताओं के लिए अपने व्यवसाय मॉडल में सुधार करने और व्यापार करने के नए तरीके अपनाने के असीमित अवसर हैं।

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers