Western Times News

Gujarati News

विटामिन सी सप्लीमेंट से यूरिक एसिड को कम करने में मिलेगी मदद

गलत खानपान और जीवनशैली के कारण शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ जाना आम समस्या बन गई है। अधिक मात्रा में यूरिक एसिड का बनना हमारे जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा करता है। हम गठिया का शिकार हो जाते हैं। यूरिक एसिड किडनी और हृदय संबंधी बीमारियों का ख़तरा भी कई गुना बढ़ा देता है। अगर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाए तो इसे नियंत्रण में करना बेहद जरूरी हो जाता है।

विटामिन सी सप्लीमेंट से यूरिक एसिड को कम करने में मिलेगी मदद- लीडिंग हेल्थ वेबसाइट हेल्थ लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूरिक एसिड के सप्लीमेंट के इस्तेमाल से यूरिक एसिड में कमी आती है। कई अध्ययनों में ये देखा गया है कि विटामिन सी का सप्लीमेंट हमारे किडनी पर सकारात्मक असर डालता है

जिससे किडनी अधिक मात्रा में यूरिक एसिड को यूरिन में घोल पाती है। इससे यूरिक एसिड शरीर से कुछ समय में ही निकल जाता है। इसके लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह से विटामिन सी का सप्लीमेंट सही मात्रा में इस्तेमाल करें।

कम करें वजन- अगर वजन अधिक है तो आप हाई यूरिक एसिड का शिकार हो सकते हैं। फैट सेल्स यूरिक एसिड को और बढ़ातीं हैं इसलिए वजन को जल्द से जल्द नियंत्रित करें। अधिक वजन किडनी पर भी असर डालता है और किडनी सही से यूरिक एसिड को फ़िल्टर नहीं कर पाती इसलिए वजन को कम करें। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार से वजन कम किया जा सकता है।

जंक फ़ूड और तली भुनी चीजों का सेवन करें बंद- यूरिक एसिड को कम करने में जंक फ़ूड और तली भुनी चीजें बड़ी बाधा बन सकतीं हैं इसलिए इनका सेवन न करें। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स, सोयाबीन, आइसक्रीम, खमीर युक्त भोजन, पापड़, चिप्स, पिज्जा, बर्गर का सेवन बंद कर दें।

ज्यादा शुगर वाले ड्रिंक्स से रहें दूर- अधिक मीठे फलों के जूस का सेवन न करें। सॉफ्ट ड्रिंक्स, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से यूरिक एसिड की समस्या और गंभीर हो सकती है। अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो उससे भी दूरी बना लें और डॉक्टर की सलाह पर दवाइयां लें।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.