Western Times News

Gujarati News

सिडको और इलेट्स टेक्नोमीडिया ने इंफ्रास्ट्रक्चर समिट का आयोजन किया

महाराष्ट्र सरकार की सिटी एण्ड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ महाराष्ट्र लिमिटेड (सिडको) ने एलेट्स टेक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से 08 अक्टूबर, 2021 को सिडको इन्वेस्टमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर समिट, (वर्चुअल) का आयोजन किया, जिसमें देश और विदेश के हजारों प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे ने इस समिट का उद्घाटन किया, जिसका मुख्य उद्देश्य देश भर से नवी मुंबई में इन्वेस्टमेंट को आकर्षित करना था। माननीय मुख्यमंत्री ने समिट का उद्घाटन करने के साथ इस वर्चुअल इवेंट में नवी मुंबई के कांजुरमार्ग और कलंबोली क्षेत्र में सिडको लिमिटेड द्वारा विकसित कोविड के लिए समर्पित दो केंद्रों का भी उद्घाटन किया।

श्री बालासाहेब थोराट, माननीय राजस्व मंत्री, श्री एकनाथ शिंदे, माननीय शहरी विकास और लोक निर्माण मंत्री; श्री आदित्य ठाकरे, माननीय पर्यावरण और पर्यटन मंत्री; और श्रीमती अदिति तटकरे, माननीय संरक्षक मंत्री रायगढ़, सहित कई राजनीतिक नेताओं की उपस्थिति में श्री ठाकरे ने सिडको लिमिटेड द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने कहा, “सिडको लिमिटेड ने नवी मुंबई को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए व्यापक विकास हेतु अब तक सराहनीय कार्य किए हैं।” उन्होंने इतने कम समय में कोविड के लिए समर्पित स्वास्थ्य केंद्रों को पूरा करने के लिए सिडको की टीम को बधाई भी दी। उन्हें इन्वेस्टमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर समिट को होस्ट करने का विचार पसंद आया क्योंकि यह नवी मुंबई के विकास के लिए देश भर से इन्वेस्टमेंट को आकर्षित करेगा।

समिट का आयोजन उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सिडको लिमिटेड, आईएएस, डॉ. संजय मुखर्जी, की अध्यक्षता में और श्री मुद्गल, जेएमडी, सिडको लिमिटेड और डॉ कैलास शिंदे, जेएमडी, सिडको लिमिटेड की सह-अध्यक्षता में किया गया था। डॉ. मुखर्जी के नेतृत्व में कैलाश शिंदे ने पूरे कार्यक्रम का मार्गदर्शन और संचालन किया।

सिडको लिमिटेड महाराष्ट्र के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. संजय मुखर्जी ने कहा, “महाराष्ट्र सरकार ने हमें मुंबई की भीड़-भाड़ को कम करने के लिए एक वैकल्पिक शहर विकसित करने की जिम्मेदारी दी है। सिडको ने नवी मुंबई शहर विकसित किया है, और आज यह देश के सबसे विकासशील क्षेत्र के रूप में उभर रहा है।”

उन्होंने सिडको द्वारा विभिन्न महत्त्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के बारे में बताया। “सिडको नवी मुंबई में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ले कर आ रहा है जो 31 दिसंबर 2024 तक चालू हो जाएगा। यह देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा,” डॉ मुखर्जी ने नवी मुंबई को एक आदर्श इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन बनाने में सिडको की महत्त्वपूर्ण भागेदारी का उल्लेख करते हुए कहा।

उन्होंने सभा को सिडको कोविड केंद्रों में उपलब्ध कराई जाने वाली विभिन्न उच्च स्तरीय सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी। धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. कैलास शिंदे, जेएमडी, सिडको लिमिटेड ने दिया।

1996 बैच के आईएएस अधिकारी, डॉ. संजय मुखर्जी के नेतृत्व में  सिडको लिमिटेड, नवी मुंबई में कई आवास, किफायती आवास, और इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को क्रियान्वित कर रहा है, जिसने नवी मुंबई को एक इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित किया है। सिडको लिमिटेड नवी मुंबई में इन्वेस्टमेंट के विभिन्न अवसरों को दिशा देने के लिए देश भर से इन्वेस्टर्स को आमंत्रित कर रहा है।

समिट में एक उद्घाटन सेशन और पांच पैनल चर्चाएं शामिल थीं और सरकार और निजी क्षेत्रों के सम्मानित व्यक्तियों से व्यावहारिक विचार-विमर्श भी किया गया। कार्यक्रम के लिए 1500 से अधिक प्रतिनिधियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और इसमें 1100 से अधिक लोगों ने भाग लिया था। फेसबुक और यूट्यूब जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों अन्य लोगों ने लाइव कार्यक्रम देखा। इस इवेंट को सोशल मीडिया पर भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला।

उद्घाटन सत्र में डॉ. संजय मुखर्जी, उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सिडको लिमिटेड; एसवीआर श्रीनिवास, महानगर आयुक्त, मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए); भूषण गगरानी, प्रमुख सचिव, शहरी विकास, महाराष्ट्र सरकार; डॉ. कैलास शिंदे, संयुक्त प्रबंध निदेशक, सिडको लिमिटेड इत्यादि ने विवेचना की। रवि गुप्ता, सीईओ, एडिटर इन चीफ, इलेट्स टेक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड ने स्वागत भाषण दिया। डॉ. मुखर्जी ने नवी मुंबई में सिडको के लेटेस्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर और आवास उपक्रम पर एक विस्तृत प्रस्तुति भी दी।

समिट में हेल्थ, एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर, निर्माण, आवास और अन्य क्षेत्रों के 20 से अधिक स्पीकर्स ने भाग लिया।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.