Western Times News

Gujarati News

ब्रिटेन के बाद अब जर्मनी में भी सख्त लॉकडाउन लागू

ब्रिटेन के बाद अब जर्मनी ने भी देश में दोबारा सख्त लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है। कोरोना वायरस के खतरे को बढ़ता देख जर्मनी की सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इसे लेकर बयान जारी किया है।

चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा कि हम महीने के अंत तक अपने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का विस्तार कर रहे हैं और कोरोनो वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए सख्त और नए प्रतिबंध लगा रहे हैं। कोरोना महामारी शुरू होने के बाद 30 दिसंबर 2020 को पहली बार जर्मनी में एक दिन में संक्रमण से 1000 से अधिक मौतें हो गई थीं।

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्रए रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट ने बताया था कि बुधवार को 1129 मौतें हुईं। इससे एक सप्ताह पहले एक दिन में 962 मौतें हुई थीं। इन मौतों के साथ जर्मनी में कोविड-19 से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 32107 तक पहुंच गई थी। जर्मनी में महामारी की पहली लहर में अपेक्षाकृत कम मृत्यु दर थी, लेकिन दूसरी लहर में हाल के हफ्तों में प्रतिदिन सैकड़ों मौतें हो रही हैं। प्रमुख यूरोपीय देशों में इटली, ब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन में अभी भी मरने वालों की संख्या अधिक है।

जर्मनी में 16 दिसंबर को स्कूलों और अधिकतर दुकानों को बंद किए जाने के साथ ही व्यापक स्तर पर प्रतिबंध लगाए गए, जो 10 जनवरी तक लागू रहेंगे। अब इन प्रतिबंधों को और आगे बढ़ा दिया गया है। जर्मनी में अब तक कुल मिलाकर लगभग 16.9 लाख मामले सामने आ चुके हैं। ब्रिटेन में पिछले साल कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 60,196 नए मामले सामने आए हैं।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप के तेजी से फैलने के चलते सोमवार को एक बार फिर राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की थी। जॉनसन ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) 13 लाख लोगों को फाइजर/बायोएनटेक तथा ऑक्सफॉर्ड/एस्ट्राजेनेका टीके लगा चुकी है। लॉकडाउन के दौरान इसमें और तेजी लाई जाएगी।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.