Western Times News

Gujarati News

टाटा पावर ने पश्चिम और दक्षिण ओडिशा में 1 जनवरी, 2021 से  बिजली वितरण का काम संभाला

51% इक्विटी पर टाटा पावर का अधिकार और ओडिशा सरकार के पास 49%

वेस्को (WESCO) और साउथको (SOUTHCO) के सभी मौजूदा कर्मचारियों को कायम रखा है; ऊर्जा उद्यम में सार्वजानिक-निजी साझेदारी का सफल मॉडल बनाने का लक्ष्य ~

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी टाटा पावर ने बिक्री प्रक्रिया को पूरा करके वेस्को और साउथको के प्रबंधन और परिचालन को अपने हाथों में लिया है। कंपनी ने घोषणा की है कि अब वेस्को और साउथको यह कंपनियां टीपी वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडब्ल्यूओडीएल) और टीपी सदर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएसओडीएल) के नामों के पहचानी जाएंगी।

ओडिशा विद्युत् नियामक आयोग (ओईआरसी) ने जारी किए हुए आदेश के अनुसार 51% इक्विटी और प्रबंधन पर टाटा पावर का अधिकार होगा और शेष 49% इक्विटी की मालिकी ओडिशा सरकार की जीआरआईडीसीओ के पास होगी।

टीपी वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीडब्ल्यूओडीएल) पर वेस्को के पांच परिमंडलों में बिजली के वितरण और रिटेल आपूर्ति की जिम्मेदारी है। इनमें राउरकेला, बुरला, भवानीपटना, बोलांगीर, बरगरघ क्षेत्रों में 20 लाख ग्राहक हैं और हैं और सालाना इनपुट ऊर्जा 7520 मेगा यूनिट्स है।

टीपी सदर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएसओडीएल) पर साउथको के छह परिमंडलों में बिजली के वितरण और रिटेल आपूर्ति का काम सौंपा गया है। इनमें गंजम शहर, बेरहामपुर, अक्सा, भजननगर, जयपोर और रायगड़ा क्षेत्रों के 23 लाख ग्राहक हैं और औसतन ऊर्जा इनपुट 3470 मेगा यूनिट्स है।

इस भार ग्रहण के बाद कंपनी के वितरण परिमंडलों का ओडिशा के पश्चिम (टीपीडब्ल्यूओडीएल) और दक्षिण (टीपीएसओडीएल) इलाके में विस्तार होगा जिस हर एक इलाके का भौगोलिक विस्तार 47,000 चौरस किमी से ज्यादा है। अब कंपनी हर इलाके में 1,00,000 सीकेटी से अधिक के नेटवर्क का प्रबंधन करेगी। इसकी लाइसेंस अवधि 25 साल है।

इन दो वितरण कंपनियों को मिलाकर अब टाटा पावर के ग्राहकों की संख्या में 95 लाख तक की वृद्धि हुई है। फ़िलहाल मुंबई, नयी दिल्ली, ओडिशा का मध्य क्षेत्र और अजमेर में उनके 52 लाख ग्राहक हैं।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी श्री प्रवीर सिन्हा ने कहा, “ओडिशा क्षेत्र में वेस्को और साउथको में परिचालन की शुरूआत करके नए साल का शुभारंभ हम कर रहे हैं यह हमारे लिए गौरव की बात है। सर्वोत्तम ग्राहक सेवा के साथ भरोसेमंद, किफायती और गुणवत्तापूर्ण बिजली आपूर्ति के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। हमें यह अवसर देने के लिए हम ओडिशा सरकार और ओईआरसी के आभारी हैं। हम फिर एक बार कहना चाहते हैं कि ओडिशा के लोगों के जीवन को प्रकाशमान करना टाटा पावर का संकल्प है।”


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.