Western Times News

Gujarati News

देश में टेस्ला के आने पर कोई निश्चित समयसीमा देने से एलोन मस्क का इनकार

नई दिल्ली, टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क जिन्होंने पहले कहा था कि टेस्ला कारों को भारत में लाने की प्रक्रिया जनवरी 2021 में शुरू होगी, अब अपनी इलेक्ट्रिक कारों के देश में आने पर कोई निश्चित समयसीमा देने से इनकार कर दिया है।

अक्टूबर में, मस्क ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता आखिरकार अगले साल भारत के बाजार में प्रवेश करने के लिए तैयार है। टेस्ला क्लब इंडिया के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए, मस्क ने कहा: “जनवरी में ऑर्डर के कॉन्फ़िगरेशन को जारी करेगा।”
दूसरी ओर, मंगलवार को द इंडियन एक्सप्रेस के साथ एक बातचीत में, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि टेस्ला 2021 की शुरुआत में परिचालन शुरू करेगी और फिर “शायद” देश में वाहनों के संयोजन और निर्माण को देखेगा।

हालांकि, क्या मस्क प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के घरेलू विनिर्माण सपने को धक्का देने के लिए भारत में एक टेस्ला संयंत्र की घोषणा करेंगे या उन्हें अन्य सुविधाओं से स्रोत करेंगे (शंघाई, चीन में गिगाफैक्टरी सबसे नज़दीकी है) अभी तक स्पष्ट नहीं है।
टेस्ला की बिक्री टीमें वर्तमान में भारत के बाजार के लिए कस्टम बिक्री और उत्पादन आदेशों के निर्माण पर काम कर रही हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि कॉन्फ़िगरेशन समाप्त होने के बाद ऑर्डर पूर्ण और मान्य हैं।

पहले कई मौकों पर मस्क ने खुलासा किया था कि वह टेस्ला को भारत लाना चाहते हैं, लेकिन 2018 के ट्विटर पोस्ट में, उन्होंने “कुछ चुनौतीपूर्ण सरकारी नियमों” को एक बाधा के रूप में बताया था। उन्होंने भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार निर्माता के प्रवेश में देरी के लिए विदेशी प्रत्यक्ष निवेश मानदंडों की भी आलोचना की। “मैं भारत में आना पसंद करूंगा।

2015 में, मोदी ने पालो ऑल्टो, कैलिफोर्निया में टेस्ला मुख्यालय का दौरा किया और मस्क से मुलाकात की जिन्होंने मोदी को कंपनी के इलेक्ट्रिक कार प्लांट का दौरा दिया। टेस्ला ने अभी तक भारत या दक्षिण एशिया के किसी अन्य देश में अपनी कोई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च नहीं की है। एकमात्र एशियाई बाजार जहां टेस्ला की मौजूदगी चीन में है।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.