Western Times News

Gujarati News

टाटा पावर ने पुणे में भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट शुरू करने के लिए टाटा मोटर्स के साथ किया करार

 भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट टाटा पावर द्वारा बनाया और सोलराइज्ड किया जाएगा

  • महाराष्ट्र के पुणे, चिखली में टाटा मोटर्स में बनेगा 2 एमडब्ल्यूपी क्षमता का कारपोर्ट
  • कारपोर्ट में सालाना 96 लाख यूनिट्स निर्माण किए जाएंगे और करीबन 6 लाख टन कार्बन डाय ऑक्साइड कम करने में मदद होगी

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी टाटा पावर ने नया पड़ाव हासिल करते हुए भारत का सबसे कारपोर्ट शुरू करने के लिए टाटा मोटर्स के साथ बिजली खरीदारी करार (पीपीए) पर आज हस्ताक्षर किए।  6.2 एमडब्ल्यूपी क्षमता के इस प्रोजेक्ट से टाटा मोटर्स को अपने पूरे जीवनकाल में  1.6 लाख टन कार्बन उत्सर्जन रोकने में मदद मिल सकती है।

इस ग्रिड-कनेक्टेड कारपोर्ट परियोजना में विशाल कारपोर्ट संरचनाओं को जोड़ने के लिए उच्च स्तरीय इंजीनियरिंग और कस्टमाइज्ड डिजायनिंग की आवश्यकता है।  आधुनिकतम प्रौद्योगिकी और गहन नियोजन टाटा पावर के गुण हैं, जो इस परियोजना के कार्यान्वयन में उन्हें बहुत मददगार साबित होंगे।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी श्री. प्रवीर सिन्हा ने इस परियोजना के बारे में कहा, वन टाटा अभियान के तहत भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट बनाने के लिए टाटा मोटर्स के साथ साझेदारी करते हुए हम बहुत खुश हैं।  हमें पूरा विश्वास है कि कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए हमारे प्रयासों में यह पीपीए अनुकूल योगदान देगा।  भविष्य में पर्यावरण के लिए उपयुक्त संसाधनों को काम में लाकर हमारे व्यावसायिक कामों में उनका उपयोग करने के नए रास्तें हम खोजते रहेंगे।”  

नयी परियोजना के बारे में टाटा मोटर्स के वाईस प्रेसिडेंट पीवी ऑपरेशन्स श्री. राजेश खत्री ने बताया,हम टाटा पावर के साथ भारत का सबसे बड़ा कारपोर्ट बनाना चाहते हैं क्योंकि इससे हमें हमारा कार्बन उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी।  भविष्य में पर्यावरण-स्नेही संचालन और ऊर्जा उपयोग के लिए हम उत्सुक हैं।”

सोलर इंस्टॉलेशंस के लिए जगह के सक्षम उपयोग के संदर्भ में सोलर कारपोर्ट्स खुद को उत्कृष्ट उदाहरण के रूप में साबित करते आ रहे हैं और भविष्य में भी रूफटॉप क्षेत्र के विकास के स्रोत बनकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते रहेंगे यह उम्मीद की जा सकती है।

टाटा पावर की सौर ऊर्जा निर्माण कंपनी टाटा पावर सोलर ने आज तक एक ही जगह पर दुनिया के सबसे बड़े रूफटॉप बनाए हैं। आरएसएसबी, अमृतसर -16 मेगा वैट, कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा – 2.67 मेगा वैट, विश्व का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा संचालित क्रिकेट स्टेडियम क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया – 820.8 केडब्ल्यूपी, डेल बंगलौर में 120 केडब्ल्यू का सोलर वर्टिकल फार्म का अनूठा इंस्टॉलेशन, नेल्लोर में टाटा केमिकल्स में 1.4 मेगा वैट का फ्लोटिंग सोलर और ऐसी कई परियोजनाएं टाटा पावर सोलर ने की हैं।  इसके अलावा, टाटा पावर सोलर देश भर में घरों के छतों पर सोलर इंस्टॉलेशन का एक व्यापक कार्यक्रम भी कर रहा है ताकि लोगों को सौर ऊर्जा के माध्यम से ऊर्जा बचत के लाभों के बारे में जागरूक किया जा सके।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.