Western Times News

Gujarati News

महाराष्ट्र सरकारने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमत 2,360 रूपये तय की

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के इलाज में इस्तेमाल रेमडेसिविर इंजेक्शन की एक डोज की कीमत 2,360 रूपये तय कर दी है। सरकार ने राज्य के प्रमुख शहरों में मौजूद 59 दवा की दुकानों की सूची भी जारी की है, जहां से इसे खरीदा जा सकता है।

डॉ प्रदीप व्यास, प्रमुख सचिव, सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ने कहा कि सरकार ने 59 फार्मास्युटिकल आउटलेट्स की एक सूची भी बनाई है, जहां से सभी प्रमुख शहरों, कस्बों और जिलों को खरीदा जा सकता है।

उन्होंने कहा, “यह इंजेक्शन राज्य में संचालित अस्पतालों में मुफ्त उपलब्ध है। लेकिन निजी अस्पताल COVID-19 रोगियों का भी इलाज कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

“व्यास की इंजेक्शन की एक खुराक की कीमत” 2,360 तय की गई है, “डॉ व्यास ने कहा। उन्होंने कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने एक आदेश जारी किया है। यह इंजेक्शन की किंमत गुजरात में 5000 रूपये है.

रेमडेसिविर की जरूरत : विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना संक्रमित मरीज के शरीर में कई बार ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है, जिसे हाइपोक्सिमिया कहते हैं। मरीज का बुखार व खांसी कम नहीं हो रही होती है तो उसे रेमडेसिविर दवा दी जाती है। मरीज मॉडरेट से सिविर कैटेगरी में जा रहा होता है, तभी इस दवा का प्रयोग किया जाता है। इस दवा को अमेरिका की गिलएड कंपनी बनाती है। कंपनी के पास इस दवा का पेटेंट है। भारत में कई प्रमुख कंपनियां यह दवा बना रही हैं।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.