Western Times News

Gujarati News

अमेरिकी सैनिकों की वापसी से पश्चिम एशिया में ईरानी हमलों का बढ़ा डर

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेश के तहत पेंटागन आने वाले कुछ सप्ताहों में पश्चिम एशिया से अपने सैनिक वापस बुलाना शुरू कर देगा और ऐसे में अमेरिकी सैन्य नेताओं ने क्षेत्र में ईरान और उसके करीबी देशों के संभावित हमलों से निपटने के तरीके ढूंढने शुरू कर दिए हैं।

क्षेत्र की जानकारी रखने वाले अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इराक और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी और अरब की खाड़ी से विमानवाहक पोत ‘यूएसएस निमित्ज’ के प्रस्थान की योजना का ईरान फायदा उठा सकता है। अधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति को देखते हुए सैन्य नेताओं ने ‘निमिट्ज’ को अभी और ‘‘आने वाले कुछ समय के लिए’’ वहीं रहने देने का फैसला किया है।

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा जरूरत पड़ने पर लड़ाकू विमान ‘स्क्वाड्रन’ भी वहां भेजा जाएगा। ‘निमिट्ज’ खाड़ी क्षेत्र से रवाना हो गया था और वापस देश आने वाला था। लेकिन इराक और अफगानिस्तन से सैनिकों की वापसी के मद्देनजर पोत को फिलहाल वहां अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने का पिछले सप्ताह आदेश दिया गया।

अमेरिका के एक रक्षा अधिकारी ने तब कहा था कि इस आदेश के बाद अमेरिकी सैनिक किसी भी विरोधी ताकतों के अमेरिकी बल पर हमले को रोकेंगे।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.