Western Times News

Gujarati News

भारत में सिनेमा का अस्त; या स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का उदय?

नई दिल्ली, कहानियां, अभिनेता और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म – ये ऐसे कारक हैं जो ओटीटी दुनिया में किसी शो या फिल्म की सफलता के साथ चमकते हैं। सफलता की कहानियों के पीछे कंटेंट हाउस हैं, जो सभी को आवश्यक दृष्टि के साथ जोड़ते हैं।
ऐसे समय में जब भारत में ओटीटी की लहर सर्वकालिक उच्च स्तर पर है, ऐसे कई प्रोडक्शन हाउस हैं जिन्हें आवश्यक मनोरंजन, नाटक, एक्शन और सफलता के साथ डिजिटल मनोरंजन की संस्कृति को स्थापित करने के लिए श्रेय दिया जा सकता है। भारत में ओटीटी के आख्यान में बदलाव लाने वाले कुछ प्रमुख प्रोडक्शन हाउसों पर एक नज़र ।

रेड चिलीज एंटरटेनमेंट
शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ओटीटी दुनिया में कंटेंट गेम का नेतृत्व कर रही है। उनकी कंपनी ने स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स के साथ एक लंबी अवधि का सौदा किया। इस सौदे के तहत, उन्होंने बिग-बजट वेब श्रृंखला बार्ड ऑफ ब्लड पर एक साथ काम किया, 50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली, ज़ोंबी थ्रिलर बीटाल (लगभग 10 करोड़ रुपये का बजट), और ‘ क्लास ओफ 83 , जो 20 करोड़ रुपये से अधिक के बजट पर बनाया गया था।

“हमने हमेशा भारत से विश्व स्तरीय सामग्री और मनोरंजन बनाने की कोशिश की है। नेटफ्लिक्स ने दिखाया है कि भारतीय कहानियों में वैश्विक दर्शक हैं और हम इस मंच का उपयोग करना पसंद करेंगे और इसकी पहुंच को और अधिक कहानियाँ बताएंगे, ”शाहरुख ने कहा कि जब बार्ड ऑफ ब्लड की घोषणा की गई थी। रेड चिलीज से एक बड़ी घोषणा जल्द होने की संभावना है।

एक्सेल एंटरटेनमेंट
रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर के एक्सेल एंटरटेनमेंट ओटीटी स्पेस में इनसाइड एज, मिर्जापुर और मेड इन हेवन जैसी सामग्री के साथ रिपल बना रहे हैं। उनकी सामग्री अमेज़न प्राइम वीडियो पर समझौते के अनुसार चलती है।
शो के माध्यम से, उन्होंने अगले अध्यायों पर उच्च स्तर पर प्रत्याशा के साथ फ्रेंचाइजी बनाई हैं। एसेल के लिए इस तरह की सफलता की दर रही है, जबकि मिर्जापुर का पहला सीजन रुपये के बजट पर बनाया गया था। 12 करोड़, अपनी अभूतपूर्व प्रतिक्रिया के बाद बजट बढ़ाकर 60 करोड़ रुपये कर दिया गया।

ओटीटी के दायरे को उजागर करने वाला एक और उदाहरण इनसाइड एज है, जो भारत में बने सबसे महंगे वेब शो में से एक है। ऐसा माना जाता है कि 16 एपिसोड प्रति एपिसोड के हिसाब से 2 करोड़ रुपये के बजट के थे, जिसमें मार्केटिंग बजट कुल मिलाकर 45 करोड़ रुपये से अधिक का था।

अपलोझ एन्टरटेईनमेन्ट समीर नायर द्वारा निर्देशित, आदित्य बिड़ला समूह के स्थिर से कंटेंट प्रोडक्शन कंपनी को 2017 में ओटीटी के लिए सामग्री बनाने के लिए पुनर्जीवित किया गया था, और अब तक एक सफल उड़ान थी। उनका मॉडल सामग्री और लाइसेंस बनाना या वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर बेचना है। मूल सामग्री के साथ, उन्होंने सामग्री हासिल करने और content देसी ’संस्करण बनाने के लिए विश्व स्तर पर सामग्री की दुनिया को नेविगेट किया।

स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी, मायानगरी: सिटी ऑफ़ ड्रीम्स, बंधकों, माइंड द मल्होत्रा, दफ्तर, हैलो मिनी, इरु ध्रुवम, माधुरी टॉकीज, भौरल, मैनफोडगंज की बिन्नी, रासबिहारी, योर ऑनर, हसमुख जैसी समर्थित परियोजनाओं की सराहना की है। एवरोड: द सेज विद एंड क्रिमिनल जस्टिस एंड क्रिमिनल जस्टिस: बिहाइंड द क्लोज्ड डोर्स।

फिलहाल, शो माई एजेंट, फौदा, लूथर और सीकर जैसे शो आ रहे  हैं। उनकी स्ट्रीमींग Disney + Hotstar, Amazon Prime Video, Netflix, Voot, SonyLIV और MX Player में होगी ।

रिपोर्टों के अनुसार, प्रति एपिसोड सामग्री के निर्माण की लागत 60 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये से अधिक है। उन्होंने पिछले तीन वर्षों में लगभग 400 करोड़ रुपये का निवेश और पुनर्निवेश किया, और अब अगले तीन से चार वर्षों में 4,000 करोड़ रुपये तक का निवेश करने का लक्ष्य है।

धर्मा प्रोडक्शंस की डिजिटल शाखा धर्माटिक ने स्ट्रीमिंग दिग्गज के लिए फिल्मों और श्रृंखलाओं की श्रृंखला पर काम करने के लिए नेटफ्लिक्स के साथ एक समझौता किया है। करण जौहर ने पहली बार नेटफ्लिक्स के साथ 2018 एंथोलॉजी फिल्म लस्ट स्टोरीज में सहयोग किया और ओटीटी की पहुंच का एहसास किया। उन्होंने घोस्ट स्टोरीज़ और गिलीटी पर काम किया।

रिपोर्टों के अनुसार, एक मानक धर्म फिल्म के लिए, ओवर-द-टॉप (ओटीटी) सेवा कथित तौर पर लगभग 15-18 करोड़ रुपये की गारंटी देती है। एक अपुष्ट रिपोर्ट में दावा किया गया है कि धर्मा प्रोडक्शंस ने “गुंजन सक्सेना: द कारगिल” के ओटीटी अधिकारों को 70 करोड़ रुपये में बेचा। यह फिल्म लगभग 25 करोड़ रुपये के बजट पर बनी थी।

RSVP रोनी स्क्रूवाला के फिल्म प्रोडक्शन हाउस RSVP ने दो साल से अधिक समय पहले डिजिटल क्षेत्र के लिए सामग्री का उत्पादन शुरू किया था। विक्की कौशल और अंगिरा धर-स्टार लव प्रति वर्ग फुट डिजिटल घर लेने के लिए प्रोडक्शन हाउस की पहली फिल्म थी।

“मुझे लगता है कि डिजिटल एक थिएटर का विकल्प नहीं है। यह मंच एक अतिरिक्त है, और दोनों सह-अस्तित्व में हो सकते हैं, ”स्क्रूवाला ने आईएएनएस को बताया। उस समय जब ओटीटी जारी करने का निर्देश एक आदर्श नहीं था। तब से, उन्होंने लोकप्रिय वासना कहानियां, राट अकेली है, भूत कहानियां, बेमेल और पाँव कढ़ाइगल बनाई हैं। उनकी सामग्री नेटफ्लिक्स पर प्रवाहित होती है।

हालांकि इस सौदे के बारे में बहुत कुछ नहीं है, स्क्रूवाला ने एक बार एक पोर्टल को दिए साक्षात्कार में कहा था कि उनकी परियोजनाओं के लिए बजट ज्यादातर 6-60 करोड़ रुपये से आता है।

क्लीन स्लेट फिल्म्स –अनुष्का शर्मा और उनके भाई कर्णेश शर्मा के प्रोडक्शन हाउस क्लीन स्लेट फिल्मज में पाताल लोक के साथ डिजिटल क्षेत्र में एक हिट एंट्री हुई, जिसके बाद बुलबुल का स्थान रहा। अनुष्का भी आगामी शो माई का समर्थन कर रही हैं। पाताल लोक, जिसे 20 करोड़ रुपये से अधिक के बजट पर बनाया गया था, अब दूसरा भाग मिलने की उम्मीद है।

Abundantia Entertainment भी डिजिटल दुनिया में बड़ा दांव लगा रहा है। स्वतंत्र प्रोडक्शन हाउस ने 2018 वेब श्रृंखला ब्रीथ का समर्थन किया, और यह अक्षय कुमार के डिजिटल आउटिंग द एंड पर भी काम कर रहा है, जिसे अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की सबसे बड़ी भारतीय मूल श्रृंखला के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने ऑन-डिमांड सामग्री प्लेटफ़ॉर्म के लिए मनोहर मलगाँवकर की पुस्तक – द मेन हू किल्ड गांधी – के अधिकारों को भी हासिल कर लिया है और इसे मल्टी-सीज़न डिजिटल सीरीज़ में बदलने की योजना बनाई है।

कॉन्टिलो एंटरटेनमेंट-टेलीविजन पर दर्शकों का मनोरंजन करने के बाद, कंपनी अब डिजिटल दुनिया के लिए कंटेंट तैयार कर रही है, और दर्शकों को जीत रही है। कंपनी का पहला डिजिटल  “स्टेट ऑफ़ सीज: 26/11” वेब शो के साथ था।
अभिनेता अर्जुन बिजलानी, अर्जन बाजवा और विवेक दहिया के साथ एनएसजी कमांडो की भूमिका निभाते हुए, यह शो 26/11 की अनकही कहानियों को बयान करता है। उनकी 26/11 की गाथा की सकारात्मक प्रतिक्रिया ने निर्माताओं को “राज्य की घेराबंदी” को एक मताधिकार में बदलने के लिए प्रेरित किया है। वे जल्द ही वेब फिल्म “स्टेट ऑफ सीज: अक्षरधाम” के साथ वापस आएंगे।

बानि जे एशिया-द कंटेंट क्रिएशन प्लेटफॉर्म, जिसे द कपिल शर्मा शो और नच बलिए जैसे टीवी शो के लिए जाना जाता है, ने टीवी से डिजिटल स्पेस में कदम रखा है। 2019 में, उन्होंने एक फैशन रियलिटी शो में काम किया, डिज्नी + हॉटस्टार के लिए एमएस धोनी के जीवन पर आधारित एक वेब-वृत्तचित्र और ZEE5 के लिए एक फिक्शन शो का निर्माण किया। उन्होंने बंधकों और श्रीकांत बशीर काे  भी किया।

कंटेंट हाउस ने कमल हासन के साथ स्क्रिप्टेड और नॉन-स्क्रिप्टेड क्रॉस-स्टाइल / प्लेटफॉर्म कंटेंट बनाने के लिए करार किया है।
गुड बैड फिल्म्स-फैंटम फिल्म्स को भंग करने के बाद, फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप ने अपनी नई प्रोडक्शन कंपनी गुड बैड फिल्म्स लॉन्च की है, और ओटीटी स्पेस का पता लगाना जारी रखा है। कंपनी के लिए, फिल्म चोक्ड के साथ डिजिटल मामला शुरू हुआ।


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.