Western Times News

Gujarati News

डाइट में शामिल करें ये चीजें, फेफड़ों को मजबूती देगा यह डाइट

फेफड़े हमारे शरीर के अंगों की तरह मुख्य हिस्सा है। इससे शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। यह पूरे शरीर में खून के द्वारा ऑक्सजीन पहुंचाने के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड के स्तर को मेंटेन करने में मदद करते हैं। हमारी बॉडी में ऑक्सीजन लेवल करीब 95 फीसदी होना चाहिए।

वहीं इस स्तर के कम होने पर सांस लेने में मुश्किल आने लगती है। दुनिया भर में फैल रहा कोरोना लोगों के फेफड़ों पर अटैक करता है। इसके कारण ऑक्सीजन की भारी कमी होने से भारी संख्या में लोग मौत का शिकार हो गए है।

फेफड़ों को मजबूत करने के लिए आप डेली डाइट में कुछ हैल्दी चीजों को शामिल करने के साथ प्राणायाम कर सकते हैं। इससे फेफड़ों को मजबूती मिलने के साथ ऑक्सीजन का स्तर बढ़ने में मदद मिलेगी। लहसुन में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण होते हैं।

ये फेफड़ों में सांस द्वारा पहुंचे प्रदूषण के पार्टिकल्स, धूल पार्टिकल्स और बैक्टीरिया आदि को साफ करने में मदद करता है। ऐसे में फेफड़े एकदम सही रहते हैं। वहीं रोज सुबह खाली पेट लहसुन की 3-4 कलियां खाना फायदेमंद होता है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के अदरक की चाय पीना फायदेमंद रहेगा।

असल में, अदरक विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों का भरपूर उपयोग। ऐसे में फेफड़े को स्वस्थ रहने में मजबूती मिलती है। अनार में आयरन, फाइबर, विटामिन बी, सी, के, पोटैशियम, जिंक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इससे फेफड़ों को मजबूती मिलती है। इम्यूनिटी बढ़ने के साथ पाचन दुरुस्त रहता है। इसके अलावा खून बढ़ने के साथ ही दिल संबंधित बीमारियों से भी बचाव रहता है। इसलिए रोजाना 1 कटोरी अनार जरूर खाएं।

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ योगा करना भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना प्राणायाम करें। वहीं स्वामी रामदेव के अनुसार, रोजाना कुछ समय प्राणायाम करने से फेफड़े हैल्दी रहने के साथ पूरा शरीर को सही से काम करने की शक्ति मिलती है। इसके लिए रोजाना अनुलोम विलोम, कपालभाति, उज्जायी, भ्रस्त्रिका, भ्रामरी आदि करें।

 


Read News In Hindi

Read News in English

Copyright © All rights reserved. | Developed by Aneri Developers.